दुनिया

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का बयान, बोले भारत को हवा-पानी, स्वाच्छता की समझ नहीं

donald trump अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का बयान, बोले भारत को हवा-पानी, स्वाच्छता की समझ नहीं

एजेंसी, लंदन। वर्ल्ड इंनवायरमेंट डे के मौके पर जहां पूरा देश पर्यावरण को लेकर तरह-तरह के आयोजन कर रहा था वहीं भारत के लिए एक दुखद खबर आई। अमेरिकी राष्ट्रपति ने विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर कहा है कि भारत, चीन और रूस में प्रदूषण और स्वच्छता की भावना नहीं है। डोनाल्ड ट्रम्प का यह बयान विश्व स्वास्थ्य संगठन की उस रिपोर्ट के बाद आया है जिसमें कहा गया है कि अमेरिका में कार्बन उत्सर्जन के मामले में शीर्ष देशों में होने के बावजूद इस देश में औसत वायु प्रदूषण का स्तर भारत, रूस और चीन से बेहतर है।
अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प ने अपने बयान में कहा, ‘अगर हम प्रदूषण और स्वच्छता की बात करें तो चीन, भारत और रूस जैसे अन्य कई देशों में हवा साफ नहीं, पानी भी बहुत अच्छा नहीं है, वे अपनी जिम्मेदारी नहीं निभाते हैं।’ ट्रंप ने आगे कहा कि प्रिंस चार्ल्स ने उनके अंदर जलवायु परिवर्तन को लेकर जनून जगाया और वह खुद भी ऐसी दुनिया चाहते थे जो आने वाली पीढ़ियों के लिए अच्छी हो। ट्रंप, प्रिंस चार्ल्स की इस बात से भी खासा प्रभावित हैं कि वह ऐसा विश्व चाहते हैं जो ‘‘भावी पीढियों के लिए अच्छा हो।’’
2016 में राष्ट्रपति बनने के बाद से ट्रम्प ने पर्यावरण संबंधी नियमों को वापस लिया है और वह अमेरिका को पेरिस जलवायु संधि से भी बाहर कर चुके हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति ने बकिंघम पैलेस में प्रिंस चार्ल्स के साथ चाय पर बातचीत की। ट्रंप ने बुधवार को प्रसारित साक्षात्कार में आईटीवी से कहा कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के बेटे चार्ल्स ने जलवायु परिवर्तन विषय पर अच्छी तरह से बातचीत की।

Related posts

भारत ने UN में उठाया ड्रोन हमले का मुद्दा, कहा-साजिश पर ध्यान देने की जरूरत

pratiyush chaubey

NIA को मिले पुख्ता सबूत, अफजल गुरू ने लिखा था गिलानी को खत

Pradeep sharma

एस-400 मिसाइल डील के बाद भारत लटकी प्रतिबंध की तलवार, निशा बिस्वाल ने कहा- अमेरिका से करेंगे बात

Rani Naqvi