featured Breaking News देश पंजाब मध्यप्रदेश राजस्थान

गर्मी का पचंण्ड प्रकोप, देश के दर्जनों राज्य सूर्यदेव के गुस्से का शिकार

sun heath stroek गर्मी का पचंण्ड प्रकोप, देश के दर्जनों राज्य सूर्यदेव के गुस्से का शिकार

नई दिल्ली। देश में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है और कईं राज्यों में पारे ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। गुरुवार को दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, गुजरात, मध्यप्रदेश समेत कईं राज्यों में पारे ने रिकॉर्ड तोड़े और इसका असर आम लोगों पर नजर आया है। मौसम विभाग के अनुसार ज्यादातर राज्यों के ऊपर फिलहाल कोई सिस्टम नहीं है और ऐसे में इन राज्यों का मौसम शुष्क बना रहेगा जिस वजह से इस भीषण गर्मी से जल्द राहत मिलती नजर नहीं आ रही है।
गुरुवार को दिल्ली में जहां पारा 46.8 डिग्री पहुंच गया। मई महीने में 2013 के बाद दर्ज किया गया यह अधिकतम तापमान है। वहीं राजस्थान और उत्तर प्रदेश में पारा 45 डिग्री के पार गया। विदर्भ और आसपास के इलाकों में भी हालात कुछ ऐसे ही हैं और चंद्रपुर में पारा 48 डिग्री पर पहुंच गया। इसके अलावा महाराष्ट्र के कईं शहरों में पारा 45 डिग्री के पार था। गुजरात में भी गर्मी चरम पर है। अहमदाबाद सहित राज्य के 10 शहरों में पारा 44 के पार हो गया है। प्रशासन ने कई शहरों में यलो अलर्ट घोषित किया है। उधर मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि राज्य में अगले चार दिनों में तापमान 45 डिग्री तक जा सकता है।
उत्तरी अरब सागर में हाईप्रेशर के कारण तापमान में अचानक वृद्धि हुई है।
गर्मी के कारण अहमदाबाद शहर में करीब 114 लोग बेहोश होकर गिर पड़े। वहीं गत तीन दिनों में 500 से भी अधिक लोगों की तबियत खराब होने से अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा है। ये सभी लोग लू के शिकार हुए थे। अहमदाबाद शहर में गुरुवार को सीजन का सर्वाधिक तापमान 44.3 रहा, वहीं राजधानी गाधीनगर में 44.4 तापमान दर्ज किया गया। राज्य में 44.7 डिग्री तापमान के साथ कंडला एयरपोर्ट सर्वाधिक गर्म रहा। गुजरात में मई के आखिरी दिनों में तापमान में अचानक वृद्धि होने के कारण सौराष्ट्र में अमरेली, सुरेंद्रनगर और कच्छ में तापमान 44 डिग्री के पार हो गया। अगले तीन-चार दिन तक यही हालत रहने की संभावना है।

राजस्थान के गंगालनगर में पारा 47.3 डिग्री था। इतना ही नहीं देश के उत्तरी प्रदेश भी गर्म हवाओं से राहत नहीं है। पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और अन्य राज्य भी इसकी चपेट में हैं।
जहां एक तरफ इन राज्यों में भीषण गर्मी का कहर है वहीं दक्षिण भारत के राज्यों कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु आदि में प्री-मॉनसून बारिश की वजह से लोगों को गर्मी से राहत मिली हुई है। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो-तीन दिनों तक यह बारिश जारी रहेगी। इसी तरप उत्तर पूर्व के राज्यों में तेज बारिश और बाढ़ तक का अलर्ट जारी किया गया है।

Related posts

यूपी: अब तक 20 करोड़ लोगों को लगाई गई वैक्सीन, अपर मुख्य सचिव बोले- घबराने की जरूरत नहीं है

Saurabh

सुप्रीम कोर्ट का आदेश, 31 जुलाई तक लागू करें वन-नेशन, वन-राशन कार्ड स्कीम

pratiyush chaubey

अचानक इराक पहुंचे ट्रंप, बोले अमेरिका दुनिया की रखवाली का ठेका नहीं ले सकता

Rani Naqvi