उत्तराखंड

सुविधा: एक बार जमा करें दस्तावेज, किसी भी नौकरी के लिए करें अप्लाई

Rajasthan सुविधा: एक बार जमा करें दस्तावेज, किसी भी नौकरी के लिए करें अप्लाई

देहरादून। उत्तराखंड में सरकारी नौकरियों में फॉर्म भरने के लिए युवाओं को फोटो व अन्य दस्तावेज अब बार-बार नहीं देने होंगे। अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने इसके लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) की व्यवस्था को लागू कर दिया है। इसके तहत युवाओं के सभी दस्तावेज आयोग के पास सुरक्षित रहेंगे। यह एक तरह का डाटा बैंक होगा, जिसका इस्तेमाल भविष्य में भरे जाने वाले परीक्षा आवेदनों में भी किया जा सकेगा। इस सुविधा से खासकर पर्वतीय क्षेत्रों के युवाओं को बड़ा फायदा मिलेगा। राज्य में अधिकांश प्रतियोगी परीक्षाओं के आवेदन ऑनलाइन भरे जाते हैं, लेकिन पहाड़ में इंटरनेट व अन्य सुविधाएं न होने से कई युवा नौकरी के आवेदन से वंचित रह जाते हैं। इस परेशानी को दूर करने के लिए अब अधीनस्थ चयन आयोग ने स्थाई समाधान निकाला है। इसके तहत युवा एक बार आयोग में अपना पंजीकरण करा लेंगे और उनके सभी दस्तावेज आयोग में सुरक्षित हो सकेंगे। इसके बाद किसी युवा का अधूरा फार्म मिलने पर उसे आयोग पूर्व में दी गई जानकारी के आधार पर खुद ही पूरा कर देगा।
एक जून से शुरू होगी सुविधा
ओटीआर की सुविधा आयोग पहली जून से शुरू कर रहा है। इसके लिए आयोग की वेबसाइट पर जानकारी
और दस्तावेज सबमिट किए जा सकेंगे। आयोग के सचिव संतोष बडोनी ने बताया कि युवा वेबसाइट
पर अपने सभी दस्तावेजों के साथ ही फिंगर प्रिंट, हस्ताक्षर, फोटो आदि अपलोड कर सकेंगे।
सीएससी से कराया जा सकेगा पंजीकरण
आयोग में ओटीआर के तहत पंजीकरण कराने के लिए युवा कॉमन सर्विस सेंटरों का उपयोग कर सकेंगे। राज्य में 5837 कामन सर्विस सेंटर हैं। इनमें 80 रुपये के मामूली खर्च पर युवा एक बार अपना पंजीकरण करा सकेंगे। एक बार पंजीकरण के बाद दस्तावेजों को सुधारने का मौका भी मिलेगा।
ओटीआर के लिए टोल फ्री नंबर
ओटीआर के बारे में जानकारी लेने के लिए आयोग ने टोल फ्री नंबर भी जारी किए हैं। अभ्यर्थी टोल फ्री नंबर 6399990138, 39,40 व 41 पर कॉल करने के बाद दो दबा कर जानकारी हासिल कर सकते हैं।
फोन नम्बर और ईमेल ठीक से दर्ज कराएं
ओटीआर के समय युवाओं को फोन नम्बर और ई मेल आईडी सही ढंग से लिखनी होगी। ताकि एसएमएस या ईमेल के जरिए उन तक सूचना पहुंच जाए। जिन लोगों के पास अपना नंबर और ईमेल नहीं हैं वे परिवार के सदस्यों का नम्बर आदि दे सकते हैं। -हिन्दुस्तान से साभार

Related posts

Chamoli Disaster: नई झील से तपोवन में गहराया आपदा का संकट, भूंकप के बाद और बढ़ी दहशत

Yashodhara Virodai

जोशीमठ में हो रहे भू-धंसाव का मामला, मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु ने उच्चाधिकारियों के साथ की बैठक, दिए निर्देश

Rahul

ऋषिकेश-रुद्रप्रयाग हाईवे पर खुदाई के दौरान मिला सोना

lucknow bureua