देश पंजाब भारत खबर विशेष

लू का प्रकोप जारी, मानसून आने के इंतजार में लोग, सूरज के प्रकोप से बचने को बताई राह

heath stroke लू का प्रकोप जारी, मानसून आने के इंतजार में लोग, सूरज के प्रकोप से बचने को बताई राह

नई दिल्ली। 25 मई से नौतपा लगने के बाद से ही देश के कईं राज्यों में पारा एक बार फिर से 44 के पार चला गया है और भीषण लू लोगों को झुलसा रही है। दसरी तरफ देश के कुछ राज्यों में प्री-मानसून रेन की वजह से लगो परेशान हैं। वहीं दूसरी तरफ भारतीय मौसम विभाग के अनुसार अरब सागर में विषुवत रेखा के इर्द-गिर्द प्रतिकूल माहौल होने के चलते मानसून के आने में देरी हो रही है।
ध्यान रहे कि मानसून अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में विगत 18 मई को ही पहुंच गया था। लेकिन उसके बाद से अब तक समग्र क्षेत्र कवर नहीं हो पाया है। सरकारी मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार और गुरुवार तक दक्षिण-पश्चिम मानसून की चाल कुछ अनुकूल होगी और वह दक्षिणी बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्से पर भी छा जाएगा।
साथ ही अंडमान द्वीप और उत्तरी अंडमान के समुद्र को भी मानसून घेर लेगा। उम्मीद की जा रही है कि निर्धारित समय से पांच दिन की देरी के बाद आगामी छह जून को केरल पर भी मानसून छा जाएगा।
इन राज्यों में चल रही झुलसाने वाली लू
नौतपे के चलते मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश समेत मध्य भारत के कईं राज्यों में भीषण लू चलने वाली है और पारा 44 डिग्री के आसपास रहेगा। पिछले दो-तीन दिनों आग उगलते सूरज और भट्ठी की तरह तप रही धरती के कारण लोगों को जीना मुहाल हो गया है।
मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल मध्यप्रदेश व अन्य राज्यों के उपर कोई सिस्टम नजर नहीं आ रहा जिस वजह से लोगों को लू का प्रकोप झेलना पड़ेगा। रविवार को महाराष्ट्र के चंद्रपुर में सर्वाधिक 46 डिग्री तपमान दर्ज हुआ वहीं अन्य राज्यों के भी हाल कुछ ऐसे ही थे। आने वाले दो-तीन दिनों तक मौसम का कुछ ऐसा ही अंदाज नजर आएगा।

Related posts

PM Modi In Uttarakhand: पीएम मोदी ने आदि कैलाश के किए विराट दर्शन, पार्वती कुंड में की पूजा

Rahul

Youtubeऔर Instagram पर छाई भाई-बहन की जोड़ी, कहानी सुन हो जाएंगे हैरान

Rahul

किसान आंदोलन का व्यापक असर, दूध सब्जियों के बढ़े दाम

mohini kushwaha