Breaking News featured छत्तीसगढ़ देश भारत खबर विशेष

हिन्दू महासभा के छह लोग गिरफ्तार, गोडसे का जन्मदिन मनाने की कर रहे थे कोशिश

अमेरिकी जांच एजेंसी एफबीआई ने एक चीनी एजेंट को शिकागों से किया गिरफ्तार

एजेंसी, सूरत। सूरत के लिम्बायत इलाके में एक मंदिर में रविवार को महात्मा गांधी के हत्यारे नाथूराम गोडसे का जन्मदिन कथित तौर पर मनाने के लिए हिंदू महासभा के छह कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया। गोडसे का जन्म 19 मई 1910 को पुणे जिले के बारामती में हुआ था जो उस समय बंबई प्रेजीडेंसी का हिस्सा था। सूरत पुलिस आयुक्त सतीश शर्मा ने बताया कि हिंदू महासभा कार्यकर्ताओं ने शहर के लिम्बायत इलाके में सूर्यमुखी हनुमान मंदिर के परिसर में जश्न मनाया जिसके बाद उन्हें सोमवार को गिरफ्तार कर लिया गया।
शर्मा ने कहा, ‘गोडसे के जन्मदिन के समारोह के दौरान इन हिंदू महासभा के सदस्यों ने मंदिर परिसर में गोडसे की तस्वीर के पास दिए जलाए, मिठाइयां बांटी और भजन गाए। यहां तक कि उन्होंने कार्यक्रम की वीडियो बनाई और तस्वीरें ली।’ उन्होंने कहा,‘गांधी जी की हत्या करने वाले गोडसे के जन्मदिन का जश्न मनाने की उनकी हरकत से नागरिकों की भावनाएं काफी आहत हुई। यह लोगों को भड़काने और शांतिपूर्ण माहौल को बिगाड़ने की कोशिश है।’
अधिकारियों ने बताया कि इन छह लोगों को आईपीसी की धारा 153, 153ए और 153बी के तहत गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने गिरफ्तार लोगों की पहचान हिरेन मशरू, वला भारवाड, वीराल माल्वी, हितेश सुनार, योगेश पटेल और मनीष कलाल के रूप में की है।
हिंदू महासभा के इस कृत्य की निंदा करते हुए सत्तारूढ़ भाजपा के प्रवक्ता भरत पांड्या ने कहा कि गांधीजी की आलोचना करना आसमान पर थूकने की तरह है। उन्होंने कहा कि अपरिपक्व लोगों ने ऐसे समारोह का आयोजन किया जिनके पास महात्मा गांधी की शिक्षाओं के प्रति कोई दूरदृष्टि नहीं है। बहरहाल, कांग्रेस ने इस मुद्दे को लेकर बीजेपी पर हमला किया।
गुजरात कांग्रेस के प्रवक्ता मनीष दोशी ने कहा, ‘बीजेपी को देश को बताना चाहिए कि क्या वे महात्मा गांधी की विचारधारा का प्रचार करते हैं या गोडसे की। चाहे अनंत कुमार हेगड़े हो या प्रज्ञा सिंह ठाकुर, बीजेपी नेता गोडसे की विचारधारा का प्रचार करने में व्यस्त हैं। यह गंभीर चिंता का विषय है।’ उन्होंने कहा कि सत्तारूढ़ पार्टी के दोहरे रवैये का पर्दाफाश हो गया है।
गुजरात के गृह मंत्री प्रदीप सिंह जड़ेजा ने कहा कि राज्य सरकार गोडसे के जन्मदिन के ऐसे समारोह को बर्दाश्त नहीं करेगी और दावा किया कि पुलिस को शीघ्र निर्देश देने से सभी छह महासभा सदस्यों को गिरफ्तार किया गया।

Related posts

आगरा में सामने आई जिला प्रशासन की बड़ी लापरवाही, शक्ल दिखाए बिना दूसरे परिवार से करा जिया शव का अंतिम संस्कार

Rani Naqvi

पाकिस्तान ने सुषमा की मदद को बताया धोखा, कहा – मदद करना सिर्फ राजनीतिक स्टंट

Breaking News

गोरखपुरः जनता दरबार में पहुंचे फरियादी, सीएम योगी को सुनाई फरियाद

Shailendra Singh