उत्तराखंड

अब तक लगभग 45 हजार तीर्थ यात्रियों ने किए बदरीनाथ जी के दर्शन, संख्या लगातार बढ़ रही

badarinath ji अब तक लगभग 45 हजार तीर्थ यात्रियों ने किए बदरीनाथ जी के दर्शन, संख्या लगातार बढ़ रही

एजेंसी, बदरीनाथ। बदरीनाथ धाम के रविवार को 20 हजार से अधिक यात्रियों ने भगवान के दर्शन किए। कपाट खुलने की तिथि शुक्रवार से लेकर रविवार तक तक देश दुनिया से 45 हजार श्रद्धालु बदरीनाथ दर्शन के लिए पहुंच गए।
बदरीनाथ केदार नाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष मोहन प्रसाद थपलियाल को बदरीनाथ में ही रहकर यात्रा व्यवस्था और प्रबंधन का हर पल जायजा ले रहे हैं। उन्होंने बताया कि बदरीनाथ में रविवार को पूर्वाह्न तक ही 15 हजार यात्री पहुंच गये थे और सांय तक यह संख्या 20 हजार तक हुई। तीर्थयात्रा शुरू होते ही बदरीनाथ धाम में धीरे-धीरे तीर्थयात्रियों की संख्या में ईजाफा हो रहा है। रविवार को करीब 20 हजार से अधिक तीर्थयात्रियों बदरीनाथ के दर्शन किए। देर शांय तक तीर्थयात्रियो की लाइन बदरीनाथ के दर्शनों को लगी रही। देश के अंतिम गांव माणा में भी यात्री पहुंच रहे हैं।
बदरीनाथ धाम के दर्शनों केा पहुंच रहे तीर्थयात्रियों के चेहरे पर उत्साह और उमंग का भाव साफ नजर आ रहा है। अपने परिवार के साथ मेरठ से बदरीनाथ की तीर्थयात्रा पर आए प्रवीण कुमार, दिलीप कुमार, अश्वनी गुप्ता, महाराष्ट्र लातूर के एसके सिंघानिया, रुद्रेश्वर कायप्परी और जमुना दिवाकर ने कहा कि उन्होंने पिछले पांच सालों से बदरीनाथ धाम आ रहे हैं बड़ी शान्ति और आत्मिक धैर्य मिलता है भगवान के दर्शन से दिल्ली की शालिनी, वैभव पारस और सुधांशु का कहना है कि वे लगातार तीसरी बार भगवान के दर्शन करने आए हैं। बदरीनाथ जैसा स्थान कहीं अन्य जगह नहीं देखा है।
बदरीनाथ, केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष मोहन प्रसाद थपलियाल ने बताया कि बदरीनाथ में गरीब तीर्थयात्रियों को रात्रि विश्राम के लिए निशुल्क आवासीय व्यवस्था की गयी है। भगवान के दर्शन के लिये लाइन में यात्रियो के लिये ठंड से बचने के लिये गर्म चाय दी जा रही है। मंदिर समिति गरीब यात्रियों के लिये भंडारे की निशुल्क व्यवस्था की गयी है। मंदिर समिति सदस्य अरूण मैठाणी भी यात्रियों की सहायता के लिये बदरीनाथ में ही रुके हैं।

Related posts

उत्तराखंड: भुकम्प के नुकसान को कम करने के लिए अपनाई जा रही ये योजना, सरकारी भवनों की हुई रैपिड विसुअल स्क्रीनिंग

Aman Sharma

एनएच 74 घोटाले की जांच करने के लिए सीबीआई ने दी अपनी सहमति

Arun Prakash

सीएम रावत ने अंतरराष्ट्रीय सेमिनार का शुभारंभ किया

Rani Naqvi