देश भारत खबर विशेष लाइफस्टाइल

अगले तीन दिनों तक मौसम रहेगा खराब, संभलकर निकलें घर से

weather bureau अगले तीन दिनों तक मौसम रहेगा खराब, संभलकर निकलें घर से

कोलकाता। कोलकाता समेत राज्य भर में आगामी तीन दिनों तक भारी बारिश और आंधी तूफान का अलर्ट सोमवार को जारी किया गया है। कोलकाता समेत राज्य भर में आगामी तीन दिनों तक भारी बारिश और आंधी तूफान का अलर्ट सोमवार को जारी किया गया है।
आने वाले दो दिनों में हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल के भागों में हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है।

कोलकाता के अलीपुर स्थित मौसम विभाग के पूर्वी क्षेत्रीय मुख्यालय की ओर से बताया गया है कि सोमवार को कोलकाता में न्यूनतम तापमान 21.5 डिग्री सेल्सियस पर जा पहुंचा है जो सामान्य से 2 डिग्री कम है। यह अस्वाभाविक है क्योंकि यह समय तापमान में बढ़ोतरी का है ना कि पारा के गिरने का।

इधर सुबह से ही आसमान में बादल छाए हुए हैं जिसके बाद मौसम विभाग के पूर्वानुमान बता रहे हैं कि सोमवार शाम से बारिश और आंधी तूफान की शुरुआत हो जाएगी जो बुधवार तक जारी रह सकती है। इस बारे में मौसम विभाग के पूर्वी क्षेत्रीय उप निदेशक संजीव बनर्जी ने बताया कि जिस तरह से बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव तैयार हुआ है उसकी वजह से बारिश होना तय है।

सोमवार रात से बारिश की शुरुआत होगी जो बुधवार तक जारी रहेगी। इस दौरान रुक -रुक कर वज्रपात भी होगा और बिजली भी चमकेगी। 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं। सावधानी बरतते हुए समुद्र में मछुआरों के जाने पर रोक लगा दी गई है और जो भी मछुआरे पहले से समुद्र में है उन्हें सोमवार शाम से पहले वापस लौट आने की सलाह दी गई है।

बनर्जी ने बताया कि सोमवार और मंगलवार को तो बहुत अधिक नहीं लेकिन बुधवार को काफी बारिश और आंधी चलेगी जिससे जान माल के नुकसान की आशंका है। विभाग की ओर से जारी अलर्ट को देखते हुए राज्य आपदा प्रबंधन विभाग को अलर्ट पर रखा गया है।

Related posts

औषधीय गुणों से भरपूर अनार से दूर होंगी आपकी ये बीमारियां, अनार के ये फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

Saurabh

Bathinda Military Station Firing: बठिंडा के आर्मी एरिया में फायरिंग, 4 जवानों की मौत

Rahul

आतंकी मॉड्यूलः मां बेटे ने हथियार खरीदने के लिए बेच दिया था सोना

mahesh yadav