featured Food Life Style लाइफस्टाइल हेल्थ

औषधीय गुणों से भरपूर अनार से दूर होंगी आपकी ये बीमारियां, अनार के ये फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

anaar s 650 090515115530 औषधीय गुणों से भरपूर अनार से दूर होंगी आपकी ये बीमारियां, अनार के ये फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

लाइफस्टाइल में आज हम बात करेंगे अनार के फायदों की। बदलते मौसम के साथ-साथ हमें अपने शरीर और अपने खान-पान का भी ख्याल रखना पड़ता है। ऐसे में अनार को अपनी डाइट में शामिल करने से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होगी।

अनार से दूर होंगी आपकी ये बीमारियां

लाइफस्टाइल में आज हम बात करेंगे अनार के फायदों की। बदलते मौसम के साथ-साथ हमें अपने शरीर और अपने खान-पान का भी ख्याल रखना पड़ता है। ऐसे में अनार को अपनी डाइट में शामिल करने से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होगी। इसके साथ ही अनार के और भी कई ऐसे फायदे हैं। तो चलिए आज हम जानते हैं कि अनार आपके लिए कितना फायदेमंद है और ये आपको कितनी बीमारियों से बचाता है।

औषधीय गुणों से भरपूर अनार से दूर होंगी बीमारियां

अनार इतने औषधीय गुणों से भरपूर है की इसका सेवन हर बीमारी को दूर करने का काम करता है । अनार बहुत ही पोष्टिक फल है। वैसे भी कहा जाता है की हर व्यक्ति को दिन भर में रोजाना कम से कम एक फल का सेवन तो करना ही चाहिए और यदि बात अनार के सेवन की हो तो बिना सोचे कर ही लेना चाहिए।

अनार का अर्क विटामिन-सी का बड़ा स्त्रोत

अनार के रस और बीज का सेवन करने से ये आपके शरीर को कई बीमारियों से बचा जा सकते हैं। अनार का अर्क विटामिन-सी का एक बड़ा स्त्रोत है। जो कि आपको आम फ्लू के खिलाफ बेहतरीन सुरक्षा प्रदान करता है. इसलिए आप रोजाना डाइट में अनार जरूर शामिल करें। अनार में फाइबर, विटामिन के,सी, और बी, आयरन, पोटेशियम, जिंक और ओमेगा-6 फैटी एसिड और भी कई सारे तत्व पाये जाते हैं। जब भी कोई व्यक्ति बीमार होता है तो सबसे पहले उसको अनार का सेवन करने की सलाह दी जाती है

डायबिटीज के मरीजों के शुगर को नियंत्रित करता है अनार

डायबिटीज के मरीज को दिन में सिर्फ एक अनार जरूर खाना चाहिए क्योंकि अनार हाई ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है। वहीं जिन लोगों को खून की कमी, पीलिया, अनेमिया जैसी बीमारी होती है उन लोगों को अनार का सेवन करना बहुत आवश्यक है। इसमे आयरन पाया जाता है जो की खून की कमी को दूर करता है।

पेट की समस्याओं से मिलता है निजात

अनार से पेट की समस्याएं भी दूर होती हैं। अनार का अर्क पेट में उन बैक्टीरिया के खिलाफ काम करता है जो पेट में दर्द या कब्ज की पैदा करते हैं। अगर आप पेट की समस्या से जूझ रहे हैं तो अपनी डाइट में अनार शामिल करें।

Related posts

राफेल डील पर कांग्रेस का केंद्र पर वार, राहुल ने ट्वीट कर कहा- चोर की दाढ़ी…

Saurabh

मुंबई से भुवनेश्वर जा रही लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस के 8 डिब्बे पटरी से उतरे, 20 लोग घायल

Rani Naqvi

केजरीवाल ने चलाया “10 मिनट 10 सप्ताह” का अभियान, बनें डेंगू योद्धा पायें शानदार सेहत

Trinath Mishra