featured उत्तराखंड देश राज्य

तीन हजार से ज्यादा युवा अफसर तैयार कर चुके हैं, सुबेदार मेजर ड्रिल सुल्तान सिंह शेखावत

सुल्तान तीन हजार से ज्यादा युवा अफसर तैयार कर चुके हैं, सुबेदार मेजर ड्रिल सुल्तान सिंह शेखावत

भारतीय सैन्य अकादमी के हर उस नौजवान का सपना होता है कि वो यहां से अपने भविष्य के निर्माण का कदम बढ़ाए और चैटवुड बिल्डिंग के द्वार पर बने अन्तिम पग से गुजरे। सेना में कमीशन अफसर बनने का ये सफर अकादमी के अन्दर प्रशिक्षकों द्वारा तय कराया जाता है।चैटवुड बिल्डिंग के बाहर भव्य परेड कर रहे जैन्टिल मैन कैडेटस कोर अफसर बनाने के लिए यहां पर तैनात प्रशिक्षक रात दिन मेहनत करते हैं।जैसे एक माली अपने पौधे को सम्भालता है। वैसे ही भारतीय सैन्य अकादमी की बगिया के इन पौधे रूपी कैडेटस के देखने संभालने और एक कुशल और काबिल अफसर बनने की जिम्मेदारी जिन कंधों पर होती है।

 

सुल्तान तीन हजार से ज्यादा युवा अफसर तैयार कर चुके हैं, सुबेदार मेजर ड्रिल सुल्तान सिंह शेखावत

इसे भी पढेंःभारतीय सैन्य अकादमी में मल्टी डिस्प्ले प्रोग्राम का हुआ भव्य आयोजन

शहीदों की चिताओं पर लगेंगे हर बरस मेले वतन पर मरने वालों का यही बांकी निशा होगा। जी हां भारतीय सैन्य अकादमी में देश पर मर मिटने का जज्बा ही इस अकादमी की आन बान और शान रहा है। देश का इतिहास गवाह है जब जब देश पर संकट के बादल छाए तो इस अकादमी के वीरों ने देश के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर कर दिया है। वीरों को इस अकादमी ने एक अहम हिस्सा माना है।इनकी वीरता की गाथाएं इस अकादमी की आवोहवा में इस कदर फैली हैं कि यहां आने वाला हर शख्स इस अकादमी के साथ दिल का रिश्ता जोड़ कर चला जाता है।

अकादमी में हर कदम कर वीरता की झलक देखने को मिलती है।अकादमी से लाखों अफसर भारतीय सेना में बड़े ओहदों पर देश के लिए सेवा दे चुके हैं और दे रहे हैं।तो कई अधिकारियों ने देश की रक्षा करते हुए अपने जीवन का सर्वोच्च बलिदान देकर अकादमी के गौरवशाली इतिहास को अमर कर दिया है।इन्ही वीरों के सम्मान में अकादमी के साउथ कैंपस में बना है वॉर मेमोरियल इस वॉर मेमोरियल में अकादमी के उन सभी वीरों के नाम स्वर्णिम अक्षरों में दर्ज हैं जिन्होने अपनी परवाह ना करते हुए देश के लिए अपने प्राणों को न्यौछावर कर दिया।

वीडियों देखेंः

महेश कुमार यादव

Related posts

बढ़ती महंगाई के खिलाफ धरना देगी राष्ट्रीय मजदूर एकता पार्टी

Aditya Mishra

राजस्थान में कोरोना संक्रमित 85 वर्षीय अलवर निवासी की मौत, स्वास्थ्य विभाग के मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह

Rani Naqvi

बाढ़ में डूब गया रेगिस्तान, सउदी अरब में बारिश की तबाही आपको हैरान कर देगी..

Rozy Ali