featured देश राज्य

मोदी सरकार ने कैबिनेट बैठक में करतारपुर कॉरिडोर बनाने को दी मंजूरी

coredor मोदी सरकार ने कैबिनेट बैठक में करतारपुर कॉरिडोर बनाने को दी मंजूरी

बटाला। मोदी सरकार ने गुरुवार को कैबिनेट बैठक में करतारपुर कॉरिडोर बनाने को मंजूरी दी। इसका निर्माण गुरदासपुर के डेरा बाबा नानक से पाकिस्तान से सटी अंतरराष्ट्रीय सीमा तक किया जाएगा। इसके अलावा सरकार पाकिस्तानी क्षेत्र में कॉरिडोर के विकास और निर्माण के लिए वहां की सरकार से भी अपील करेगी। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बताया कि केंद्र सरकार सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को गुरुनानक देवजी की 550वीं जयंती मनाने के लिए कहेगी। जेटली ने कहा, ”गुरुनानक देवजी ने करतारपुर साहिब में 18 साल बिताए थे। यह स्थान भारतीय सीमा से कुछ किलोमीटर अंदर पाकिस्तान में है। यहां बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं। भारत की सीमा पर खड़े होकर दर्शन की सुविधा भी है। कैबिनेट बैठक में गुरुदासपुर के डेरा बाबा नानक से अंतरराष्ट्रीय सीमा तक कॉरिडोर बनाने का फैसला लिया गया।

coredor मोदी सरकार ने कैबिनेट बैठक में करतारपुर कॉरिडोर बनाने को दी मंजूरी

 

बता दें कि जेटली से पहले गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्ववीट किया कि करतारपुर कॉरिडोर में सभी तरह की सुविधाएं होंगी। इसके लिए केंद्र सरकार फंड देगी। साथ ही गुरुनानक देवजी की शिक्षाओं का यूनेस्को के जरिए वैश्विक भाषाओं में अनुवाद कराया जाएगा। इसके अलावा सुल्तानपुर लोधी को स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तौर पर विकसित किया जाएगा। जेटली ने बताया कि केंद्र सरकार ने 2019 में दुनियाभर में गुरुनानक देवजी की 550वीं जंयती बड़े स्तर पर मनाने का फैसला लिया है। देश में होने वाले कार्यक्रमों की तैयारी की निगरानी करने वाली कमेटी की अध्यक्षता राजनाथ सिंह करेंगे। रेलवे गुरुनानक देवजी से जुड़े पवित्र स्थलों के बीच एक स्पेशल ट्रेन चलाएगा। दिल्ली में एक इंटरनेशनल समिट भी कराई जाएगी।

वहीं करतारपुर साहिब कॉरिडोर को लेकर उस वक्त सियासत गरमाई थी, जब नवजोत सिद्धू पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के शपथ समारोह में गए थे। इस दौरान उनके पाक आर्मी चीफ कमर जावेद बाजवा से गले मिलने पर विवाद हुआ। सिद्धू ने अपने बचाव में कहा था कि जब बाजवा ने उनसे करतारपुर का रास्ता खोलने की बात कही तभी उनसे गले मिले। इसके बाद सिद्धू और पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को इस मामले में पत्र लिखकर करतारपुर का रास्ता खोलने की मांग की थी।

Related posts

CM Yogi In Noida: बेनेट विश्वविद्यालय के 5वें दीक्षांत समारोह में पहुंचे सीएम योगी

Rahul

नेपाल ने अपनी जमीन हथियाने वाली चीन की रिपोर्ट को किया खारिज..

Mamta Gautam

MSME Day 2021: उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए उद्यमियों ने दिए कई Suggestions, आप भी पढ़िये

Shailendra Singh