featured देश राज्य

पायलट के सूझ-बूझ से आसमान में टकराते-टकराते बचे इंडिगो के दो विमान

ुिपुिप पायलट के सूझ-बूझ से आसमान में टकराते-टकराते बचे इंडिगो के दो विमान

नई दिल्ली : भारत के हवाईअड्डा प्राधिकरण (एएआई) के अधिकारियों ने बताया कि भारत और बांग्लादेश के सीमावर्ती हवाई क्षेत्र में बीच हवा में इंडिगो के दो विमान इतने करीब आ गए थे कि वे टकराते टकराते बचे।

ुिपुिप पायलट के सूझ-बूझ से आसमान में टकराते-टकराते बचे इंडिगो के दो विमान

बाल बाल बचे

संभावित टक्कर से केवल 45 सेकंड पहले, कोलकाता में वायु यातायात नियंत्रण (एटीसी) टावर ने एक विमान को दाहिनी ओर मुडऩे और दूसरे विमान से दूर जाने का निर्देश दिया जो बुधवार को उसी ऊंचाई पर आ रहा था।

कहां-कहां जा रही थी फ्लाइट

कोलकाता हवाई अड्डे के एक वरिष्ठ अधिकारी एएआई के एक अधिकारी ने बताया, कम लागत वाले वाहक इंडिगो से जुड़े दोनों विमान बुधवार की शाम को एक ही ऊंचाई पर आ गए थे और एक दूसरे के लिए खतरा बन गए थे।

उन्होंने बताया, एक विमान चेन्नई से गुवाहाटी जा रहा था और दूसरा गुवाहाटी से कोलकाता जा रहा था। विमान शाम पांच बजकर दस मिनट पर दूसरे के बेहद करीब आ गए थे। उस समय, कोलकाता की उड़ान बांग्लादेश हवाई क्षेत्र में 36,000 फीट की ऊंचाई पर और दूसरा विमान भारतीय हवाई क्षेत्र में 35,000 फीट की ऊंचाई पर था।

कैसे टला हादसा

अधिकारी ने बताया कि बांग्लादेश एटीसी ने कोलकाता की उड़ान से 35,000 फीट तक आने के लिए कहा था और जब विमान ने आदेश का पालन किया तो यह उस विमान के बेहद करीब आ गया था जो 35,000 फीट की ऊंचाई पर उड़ रहा था।

कोलकाता में एक एटीसी अधिकारी ने इसे देखा और तत्काल चेन्नई-गुवाहाटी उड़ान को दाहिनी ओर मोडऩे और उतरने वाले विमान के रास्ते से दूर जाने का आदेश दिया, जिससे आपदा टल गई। इंडिगो प्रवक्ता ने बताया, हमारे पास अब तक ऐसी कोई जानकारी नहीं है।

Related posts

चुनाव प्रचार पर मिलेगी छूट या जारी रहेगी पाबंदियां? चुनाव आयोग की एक बैठक आज

Neetu Rajbhar

फिल्म ‘2.0’ ने रिलीज से पहले ही तोड़ा प्रभाष की ‘बाहुबली 2’ का रेकॉर्ड

Rani Naqvi

रानीखेत: बीजेपी प्रत्याशी प्रमोद नैनवाल ने किया प्रचार, कहा- रानीखेत के विकास के लिए BJP का  MLA जरूरी

Saurabh