featured देश यूपी राज्य

वायु प्रदूषण के मामले में यूपी एक बार फिर टॉप पर, सबसे ज्यादा प्रभावित है ये शहर

वायु प्रदूषण

नई दिल्ली : वायु प्रदूषण में एक बार फिर उत्तर प्रदेश टॉप पर है। इन आंकडों में सबसे ज्यादा हैरान कर देने वाली बात यह है कि भारत के टॉप-10 सबसे प्रदूषित शहरों में 8 उत्तर प्रदेश के हैं, जबकि कानपुर की हवा देश भर में सबसे जहरीली रही।

वायु प्रदूषण
प्रतीकात्मक तस्वीर

सेंट्रल पलूशन कंट्रोल बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक

यह आंकडा सेंट्रल पलूशन कंट्रोल बोर्ड ने जारी किया। सेंट्रल पलूशन कंट्रोल बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक कानपुर का एयर क्वालिटी इंडेक्स 420 पहुंच गया, जो कि बेहद खराब श्रेणी में आता है। वायु प्रदूषण से प्रभावित शहरों में दूसरे नंबर पर गाजियाबाद है।

पिछले वर्ष जाड़े में कानपुर की हवा देश के दूसरे शहरों से कई गुना ज्यादा प्रदूषित पाई गई थी। इस बार अभी से मानक से ज्यादा प्रदूषण चल रहा है। न तो प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की गाइड लाइन काम आ रही है, न ही एनजीटी का आदेश।

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि आने वाले समय में प्रदूषण के कारण हवा की क्वालिटी में और ज्यादा गिरावट दर्ज होने की आशंका है। पिछले 15 दिनों से दोपहर के बाद से ही शहर की हवा में प्रदूषण की मात्रा एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) बढ़ना शुरू हो जाता है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने एक्यूआई का जो मानक रखा है, उसके अनुसार स्वस्थ व्यक्ति के लिए 100 एक्यूआई होना चाहिए।

इसकी वजह है जलाया जाने वाला कूड़ा

कानपुर से सर्वाधिक प्रदूषित शहर का टैग हटने का नाम ही नहीं ले रहा है इसकी वजह है जलाया जाने वाला कूड़ा।  शहर पीएम 2.5 कानपुर 420, गाजियाबाद 415, गुरुग्राम 403, बागपत 398, हापुड़ 396, बुलंदशहर 388, नोएडा 385, दिल्ली 366, मुजफ्फनगर 337, मुरादाबाद 331

Related posts

यहां जानें वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के प्रमुख तथ्य

bharatkhabar

खुली नेपाल सीमा का फायदा उठा सकता है आईएसआई संगठन

bharatkhabar

लखनऊ: प्रदर्शन कर रहे अभ्यर्थियों के बीच पहुंचे अजय लल्लू, कहा सड़क से सदन तक करेंगे प्रदर्शन

Shailendra Singh