October 28, 2021 10:54 am
देश

खुली नेपाल सीमा का फायदा उठा सकता है आईएसआई संगठन

Janardan MIshr खुली नेपाल सीमा का फायदा उठा सकता है आईएसआई संगठन

लखनऊ। हिंदुस्तान के नेपाल से सटे बलरामपुर जिले की भारत नेपाल सीमा पर स्वतंत्रता दिवस पर सीमा पार से राष्ट्र विरोधी तत्वों द्वारा किसी गड़बडी की आशंका के मद्देनजर चौकसी बढ़ाकर जवानों को हाईअलर्ट कर दिया गया है। आवश्यकता पड़ने पर सीमा को सील भी किया जा सकता है, सशस्त्र सीमा बल 50वी वाहिनी के प्रभारी कमाडेंट जनार्दन मिश्र ने भारत खबर को बताया आगामी 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस पर सीमा पार से पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी इंटर सर्विसेज इंटेलिजेन्स (आईएसआई) के फैले नेटवर्क से जुड़े राष्ट्र विरोधी ताकतों द्वारा खुली नेपाल सीमा का फायदा उठा कर किसी प्रकार की गड़बडी की आशंका को लेकर सभी सीमा चौकियों पर जवानो को अलर्ट कर क्षेत्र में चौकसी बढ़ा दी गयी है।

Janardan MIshr

एसएसबी 50वीं और एसएसबी 9वीं वाहिनी के करीब 2300 महिला व पुरुष जवानों को मॉकड्रिल कराकर हर स्थिति से निपटने के लिये पूरी तरह तैयार कर लिया गया है। देशविरोधी तत्वों के नापाक मंसूबों को नेस्तनाबूद करने के लिये चप्पे चप्पे की तलाशी लेने के लिये लगाया गया है पर्दानशीन संदिग्ध महिलाओं के लिये महिला शाखा की विशेष टुकडियां लगी है।

सीमा पर विदेशी शराब ,असलहे, मादक द्रव्य , जाली नोट, वन्यजीव, विस्फोटक और अन्य सामग्रियों की तस्करी के अलावा अपराधों की रोकथाम के लिये सीमा की सभी 26 निगरानी चौकियों को हाई अलर्ट कर दिया गया है। सोहेलवा वन के अंदर अंदर ही नेपाल तक फैले होने और नेपाल संधि के कारण सुगम मार्ग होने का फायदा उठाकर आतंकी संगठनों की घुसपैठ की प्रबल सम्भावना के चलते सभी कैमरों को सक्रिय कर पैनी निगाह रखने के साथ जवान वनकर्मियों से मिलकर संयुक्त काम्बिंग कर रहे हैं।

इसके अतिरिक् पगडंडियों ,जंगली, दुर्गम रास्तों, गैर परम्परागत रास्तों, सड़क मार्ग से हर आने जाने वालों की सघन तलाशी ली जा रही है। मिश्र ने ये भी बताया कि गोण्डा बढ़नी रेल प्रखंड पर संचालित सभी रेलगाडियों में यात्रियों की विशेष पड़ताल में आरपीएफ, जीआरपी, नागरिक पुलिस के साथ एसएसबी की टुकडियां जुटी हैं। सीमाक्षेत्रों में बने मदरसों, धर्मशालाओं ,होटलों और शरणालयों में बाहरी व्यक्तियों के पहचान पत्र व अन्य कागजात की गहन पड़ताल करायी जा रही है।

वहीं सीमा से सटे गोण्डा जिले में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर असमाजिक तत्वों द्वारा किसी गड़बड़ी की आशंका और राष्ट्र विरोधी तत्वों के नापाक मंसूबों को नेस्तनाबूद करने के लिये पुलिस ने रेलवे स्टेशन ,बस स्टेशन ,अस्पताल ,विद्यालयों ,माल व अन्य भीड़भाड़ वाले संवेदनशील स्थानों पर सघन चेकिंग के साथ सुरक्षा के व्यापक पुख्ता इंतजाम किये हैं।

Police

पुलिस अधीक्षक सुधीर कुमार सिंह ने स्वयं रेलवे स्टेशन समेत कई महत्वपूर्ण स्थानों दलबल के साथ सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। इसके अतिरिक्त बाहरी व्यक्तियों की गहन पड़ताल कर पहचान की जा रही है। पुलिस के अधिकारियों ,जवानो को मेंटल डिटेक्टर ,डॉग स्क्वाड ,बम निरोधक दस्ता ,अग्निशमन दल ,दंगा नियंत्रण वाहन ,टीयर गैस ,सी सी टी वी कैमरों व पुलिस के अन्य सभी संसाधनों को प्रदर्शन और किसी भी स्थिति से निपटने के लिये सक्रिय कर दिया गया है।

Akeel New(अकील सिद्दीकी, संवाददाता)

Related posts

मायावती के बयान पर योगी का पलटवार: महागठबंधन का भरोसा अली में तो भाजपा का बजरंगबली में

bharatkhabar

किसान आंदोलन: सुनवाई के दौरान बोले चीफ जस्टिस, कमेटी के जरिए निकल सकता है रास्ता

Aman Sharma

भाजपा विधायक ने मुस्लिमों को कहा दूध न देने वाली गाय, विपक्षियों ने बोला हमला

bharatkhabar