featured देश बिज़नेस

CAG ने RBI से पूंछा, जब बैंक बड़े-बड़े लोन दे रहे थे तब आरबीआई क्या कर रहा था?

नई दिल्ली : नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) राजीव महर्षि ने मौजूदा बैंकिंग संकट के लिए रिजर्व बैंक की भूमिका पर सवाल उठाए हैं। कैग ने पूछा है कि बैंक जब बड़े-बड़े लोन दे रहे थे (जो अब एनपीए हो गए हैं) तब आरबीआई क्या कर रहा था।

VGDFSG CAG ने RBI से पूंछा, जब बैंक बड़े-बड़े लोन दे रहे थे तब आरबीआई क्या कर रहा था?

बैंकिंग संकट के लिए विमर्श कर रहे हैं

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक वर्ष 2017-18 के अंत तक बैंकों के एनपीए या बैड लोन बढ़कर 9.61 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गया है। कैग ने इंडियन स्कूल ऑफ पब्लिक पॉलिसी के लॉन्च के दौरान कहा कि मौजूदा बैंकिंग संकट के लिए हम सब यह विमर्श कर रहे हैं कि इसका समाधान कैसे हो।

आरबीआई तब क्या कर रहा था

पुनर्पूंजीकरण निश्चित रूप से एक विचित्र शब्द है, जो सब्सिडी के लिए इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन वास्तविक सवाल कोई नहीं पूछ रहा है कि असल में नियामक आरबीआई तब क्या कर रहा था। उन्होंने कहा कि मौजूदा बैंकिंग संकट का सबसे बड़ा कारण विशाल परिसंपत्ति की देयता है, लेकिन इसके बारे में कोई बात नहीं होती।

ये भी पढ़ें- रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने बैंकों के फंसे कर्ज के लिए यूपीए सरकार को ठहराया जिम्मेदार

कैग ने कहा कि मूल कारण के बारे में आम बहस नहीं होती और न ही आरबीआई के बारे में कोई कुछ लिखता या बोलता है। उन्होंने कहा कि जनता के धन की चोरी और बैंकों के अपने कुप्रबंधन के बावजूद कई और कारण हैं और वह इतने जटिल हैं कि उन्हें समझना मुश्किल है।

ये भी पढ़ें-  बैंकों द्वारा सुरक्षा मुद्दों पर धीमी प्रगति को गंभीरता से लेते हुए RBI ने निकाला सर्कुलर

साथ ही कैग ने साफतौर पर यह भी कहा कि यदि बैंक लोन देने में इतने उदार थे, तो फिर आरबीआई क्या कर रहा था। आरबीआई इस संकट के लिए जिम्मेदार है या नहीं इस पर भी कोई बात नहीं कर रहा। आपको बता दें कि बैंको का एनपीए लगातार बढ़ता जा रहा है। जो एक भारी चिंता का विषय है। सरकार को निश्चित रूप से इस मुद्दे पर ध्यान चाहिए। कहीं न कहीं बैंक लोन देने में कुछ कमी कर देते है शायद इसी वजह से कैग ने आरबीआई पर सवाल उठाएं हैं।

Related posts

BPSC Teacher Recruitment 2023: बिहार में निकाली टीचर के 1.70 लाख पद पर भर्ती, जल्द करें अप्लाई

Rahul

नेशनल हेराल्ड केस: कोर्ट ने सोनिया-राहुल व अन्य आरोपियों से मांगा जवाब

Srishti vishwakarma

सोशल मीडिया व्हाट्सऐप दुनिया भर में हुआ धीमा, जाने क्या है वजह

Rani Naqvi