featured देश राज्य

एम्स में भर्ती संत गोपालदास ने देह त्यागने की पीएम मोदी से मांगी अनुमति

िु्िुि् एम्स में भर्ती संत गोपालदास ने देह त्यागने की पीएम मोदी से मांगी अनुमति

नई दिल्ली: गंगा की अविरल और निर्मल धारा के लिए स्वामी गोपालदास, संथारा (अन्न जल त्यागना) पद्धति से देह त्यागना चाहते हैं। इसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र भी लिखा है। उन्होंने निर्णय लिया है कि देहावसान के बाद उनकी देह एम्स को दान कर दी जाए, जिससे मेडिकल के छात्रों को फायदा मिलेगा।

िु्िुि् एम्स में भर्ती संत गोपालदास ने देह त्यागने की पीएम मोदी से मांगी अनुमति

एम्स प्रशासन पर लगाए आरोप

अनशनरत संत गोपालदास ने एम्स में रविवार को मौन व्रत तोड़ दिया। इस दौरान उन्होंने एम्स प्रशासन पर मानसिक प्रताड़ना और अभद्रता के गंभीर आरोप लगाए। उन्होंने गोपनीय ढंग से उनकी वीडियो बनाने की भी बात कही।

मोदी सरकार पर किया वार

स्वामी गोपालदास ने तल्ख लहजे में कहा कि मोदी सरकार तानाशाह हो गई है। इस देश में सूटबूट की सरकार आ गई है। पीएम मोदी ने जितने भी वादे किए वह धरातल पर नजर नहीं आए। उनकी कथनी और करनी में बहुत फर्क आ गया है। पूरा सिस्टम न जाने किस साजिश के तहत गूंगा और बहरा हो गया है। इसलिए वह जैन धर्म परंपरा के तहत संथारा पद्धति से गंगा के लिए देह का त्याग करना चाहते हैं।

स्वामी गोपालदास ने कहा कि मां गंगा के संरक्षण को लेकर जिस तरह का माहौल है, उसमें देशभर के संतों, विद्वानों और गंगाप्रेमियों को भी अपना मौन तोड़ देना चाहिए। जीवनदायिनी गंगा की बर्बादी का तमाशा मूकदर्शक बनकर कब तक लोग देखते रहेंगे।

पहाड़ पूंजीपतियों की बपौती नहीं है। गंगा संरक्षण के लिए एनजीटी, कैग, शोध संस्थानों और सुप्रीम कोर्ट की सिफारिशों तक को ताक पर रख दिया गया है। उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है। इंतजार है कि कब जवाब आएगा। इसके साथ ही आंदोलन की अगली रणनीति तय होगी।

Related posts

जर्मनी: म्यूनिख के मॉल में गोलीबारी, हमलावर समेत 10 की मौत

bharatkhabar

Terrorist in Lucknow: 5 अन्य आतंकियों के फरार होने की आशंका, पुलिस ने इन जिलों को किया अलर्ट

Shailendra Singh

महाराष्ट्र के राज्य मंत्री बछऊ भाऊ कुट्टू नेतृत्व में निकला सैकड़ों की तादात में किसानों का काफिला

Aman Sharma