featured देश राज्य

INX मीडिया मामले में ईडी की कार्रवाई, तीन देशों में कार्ति चिदंबरम की संपत्ति जब्त

म INX मीडिया मामले में ईडी की कार्रवाई, तीन देशों में कार्ति चिदंबरम की संपत्ति जब्त

नई दिल्ली : आईएनएक्स मीडिया मामले में फंसे पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम पर ईडी ने शिकंजा कस दिया है। ईडी ने भारत, लंदन और स्पेन में मौजूद कार्ति की संपत्तियों को जब्त कर लिया है। लंदन में कार्ति के कॉटेज, घर और जमीनों को जब्त किया गया है।

म INX मीडिया मामले में ईडी की कार्रवाई, तीन देशों में कार्ति चिदंबरम की संपत्ति जब्त

ईडी ने कार्ति की करीब 54 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है। कार्ति की जब्त की गई संपत्तियों में ऊटी और कोडाईकनाल में स्थित बंगला, ब्रिटेन का घर और दिल्ली और बार्सिलोना की संपत्तियां शामिल हैं।

क्या है मामला

सीबीआई ने साल 2007 में 305 करोड़ रुपये की विदेशी निधि हासिल करने के लिए आईएनएक्स मीडिया को एफआईपीबी से मिली मंजूरी में कथित अनियमितता की शिकायत पाई, जिसके बाद पिछले साल 15 मई को एफआईआर दर्ज की थी। यूपीए-1 सरकार के दौरान जब यह मंजूरी दी गई, उस वक्त पी. चिदंबरम वित्त मंत्री थे।

सीबीआई का कहना है कि पी. चिदंबरम के बेटे कार्ति ने आईएनएक्स मीडिया को विदेशी निवेश संवर्द्धन बोर्ड से मंजूरी दिलाने के लिये 10 लाख डॉलर की रिश्वत ली। कार्ति पर यह भी आरोप है कि उन्होंने इंद्राणी मुखर्जी की कंपनी के खिलाफ टैक्स का एक मामला खत्म कराने के लिए अपने पिता के रुतबे का इस्तेमाल किया था। बता दें कि इस मामले में कार्ति चिदंबरम को एक बार गिरफ्तार भी किया जा चुका है। साथ ही ईडी उनसे कई बार पूछताछ भी कर चुकी है।

कांग्रेस नेता पी चिदंबरम का बयान कहा, राजग सरकार ने आधार को ‘दैत्याकार’ रूप देने की कोशिश की

इससे पहले मंगलवार को दिल्ली की एक अदालत में हुई सुनवाई में एयरसेल-मैक्सिस करार में कथित भ्रष्टाचार के खिलाफ पी. चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति चिदंबरम की गिरफ्तारी पर अदालत ने अंतरिम संरक्षण 1 नवंबर तक बढ़ा दी है। सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय की ओर से मामला दर्ज कराया गया था।

Related posts

BCCI पर मंडरा रहा कोरोना का संकट, कर्मचारियों के वेतन काटने की हो रही तैयारी..

Rozy Ali

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दिल्ली कोर्ट पहुंचीं जैकलीन फर्नांडीज

Rahul

देश में कोरोना मरीजों की संख्या 28 हजार के करीब पहुंची, जाने किस राज्य में कितने केस

Rani Naqvi