featured देश राज्य

आज तय हो सकती है पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की तारीख, EC बुलाई प्रेस कांफ्रेस

Election Commission

नई दिल्ली: चुनाव आयोग आज 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है। इसके लिए आज 3 बजे चुनाव आयोग ने प्रेस कांफ्रेस भी रखी है जिसमें राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और मिजोरम के साथ-साथ तेलंगाना के लिए भी चुनाव कार्यक्रम का ऐलान हो सकता है। इससे पहले चुनाव आयोग ने 12:30 बजे प्रेस कांफ्रेंस करने की बात कही थी। बाद में इसे तीन बजे तक के लिए टाल दिया गया।

Election Commission

कांग्रेस ने प्रेंस कांफ्रेंस का समय बदलने पर आरोप लगाया

वहीं कांग्रेस ने प्रेंस कांफ्रेंस का समय बदलने पर आरोप लगाया है कि चुनाव आयोग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली की वजह से यह कदम उठाया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दोपहर करीब एक बजे राजस्थान के अजमेर में रैली को संबोधित करेंगे।

पांच राज्यों में है चुनाव

अापको बतां दे कि अगले साल होने वाले आम चुनाव से पहले, 5 राज्यों के चुनाव काफी अहम है। इन चुनावों के नतीजों का 2019 के चुनाव पर भी असर पड़ सकता है। वहीं राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में इसी साल विधानसभा का कार्यकाल पूरा हो रहा है, जिससे मद्देनजर इन राज्यों में चुनाव होना तय है। हालांकि, तेलंगाना को लेकर भी चुनाव आयोग घोषणा कर सकता है, क्योंकि वहां की विधानसभा भंग हो चुकी है।

तेलंगाना में भंग हो चुकी है विधानसभा

6 सितंबर को तेलंगाना में राज्यपाल ईएसएल नरसिंहन विधानसभा भंग कर दी। इसके बाद से माना जा रहा था कि तेलंगाना में इसी साल चार राज्यों के साथ चुनाव हो सकते हैं। तेलंगाना में विधानसभा भंग किए जाने के बाद तेलंगाना राष्ट्रीय समिति (टीआरएस) ने कुल 105 कैंडिडेट्स की पहली सूची जारी कर दी थी। गौरतलब है कि प्रदेश में विधानसभा भंग होने के बावजूद अभी के.चंद्रशेखर राव यहां के कार्यवाहक मुख्यमंत्री के रूप में काम कर रहे हैं।

 

Related posts

मोदी सरकार के तीन साल पूरे होने पर अमित शाह ने की प्रेस कान्फ्रेंस

Srishti vishwakarma

योग गुरु बाबा रामदेव के जम्मू-कश्मीर में 1007 करोड़ रुपये के निवेश का प्रस्ताव राज्य प्रशासन ने किया खारिज

Rani Naqvi

इस दिन होगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, जानिए किस समय, कहां होगा सूर्य ग्रहण

Trinath Mishra