featured देश यूपी राज्य

एसपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक आज, आगामी चुनाव को लेकर तैयार की जाएगी रणनीति

akhilesh new एसपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक आज, आगामी चुनाव को लेकर तैयार की जाएगी रणनीति

लखनऊ: समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक आज लखनऊ में होगी। इसमें किन मुद्दों पर चर्चा हो सकती है, ये तय हो रहा है। वहीं सूत्रों ने बताया कि बीएसपी से सीटों के तालमेल पर मंथन होगा। किन सीटों पर पार्टी चुनाव को लड़ना चाहिए, बैठक में इस पर रिपोर्ट पेश होगी।

अखिलेश यादव
अखिलेश यादव

पहले ही एलान कर चुके है अखिलेश यादव

अखिलेश यादव पहले ही कन्नौज से और मुलायम सिंह यादव के मैनपुरी से चुनाव लड़ने का एलान कर चुके हैं। इन दोनों जगहों के नेताओं को लखनऊ बुला कर वे मीटिंग भी कर चुके हैं। समाजवादी पार्टी अगला लोकसभा चुनाव बीएसपी के साथ मिल कर लड़ेगी। लेकिन क्या इस गठबंधन में कांग्रेस भी शामिल होगी ? अभी फ़ैसला नहीं हुआ है।

बीएसपी 40 सीटों से कम पर तैयार नहीं

समाजवादी पार्टी तो बीएसपी के दबदबे वाले इलाक़े में भी कुछ सीटें चाहती हैं। पिछले लोकसभा चुनाव में एसपी 31 और बीएसपी 34 सीटों पर दूसरे नंबर पर थीं। अब तक के फ़ार्मूले के हिसाब समाजवादी पार्टी को 36 सीटें मिलनी चाहिए। पिछले चुनाव में एसपी 5 सीटें जीतने में कामयाब रही थी। इस हिसाब से समाजवादी पार्टी का हक़ 36 सीटों पर बनता है। लेकिन सूत्र बताते हैं कि बीएसपी 40 सीटों से कम पर तैयार नहीं है।

पिछली बार सिर्फ़ सोनिया राहुल गांधी को ही मिली थी जीत

कुछ सीटें ऐसी हैं जहां एसपी पिछली बार दूसरे नंबर पर थी। लेकिन अगले चुनाव में पार्टी वहां से टिकट चाहती है। ऐसी ही कुछ सीटों पर बीएसपी की भी नज़र है। वहीं कांग्रेस से पिछली बार सिर्फ़ सोनिया गांधी और राहुल गांधी ही जीत पाए थे। कांग्रेस को गठबंधन में कितनी सीटें मिल सकती हैं। समाजवादी पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में इस पर भी चर्चा हो सकती है।

गन्ना बकाए को लेकर चीनी मीलों पर धरना प्रदर्शन को लेकर भी रणनीति तय होने वाली है। अखिलेश यादव लोक सभा चुनाव से पहले साईकिल यात्रा शुरू करना चाहते हैं। इस पर भी चर्चा होनेवाली है।

Related posts

पठानकोट में लावारिस कार मिली, हाई अलर्ट

Rahul srivastava

राहुल के पार्टी से इस्तीफा नामंजूर होने के बाद वरिष्ठ नेताओं ने कदम खींचा पीछे

bharatkhabar

दाऊद पर चुप्पी और कश्मीर पर बात चाहता है पाकिस्तान !

bharatkhabar