featured देश राज्य

पुरी के प्रसिद्ध जगन्नाथ मंदिर के खजाने की चाभी कथित तौर पर गायब

jagannath tempal पुरी के प्रसिद्ध जगन्नाथ मंदिर के खजाने की चाभी कथित तौर पर गायब

नई दिल्ली। पुरी के प्रसिद्ध जगन्नाथ मंदिर के खजाने की चाभी कथित तौर पर गायब हो गई है। इसको लेकर पुरी के शंकराचार्य और राज्य में विपक्षी दल बीजेपी ने विरोध जताया है। श्री जगन्नाथ मंदिर प्रबंधन समिति के सदस्य रामचंद्र दास महापात्रा ने बताया कि 4 अप्रैल को समिति की बैठक हुई थी, जिसमें यह बात सामने आई कि खज़ाने के अंदर के कमरे की चाबी गायब हो गई है। ओडिशा हाईकोर्ट के आदेश के बाद 16 सदस्यों की एक टीम ने 34 सालों के बाद जांच के लिए उस कमरे में प्रवेश किया, जिस कमरे में खजाना रखा हुआ था।

 

jagannath tempal पुरी के प्रसिद्ध जगन्नाथ मंदिर के खजाने की चाभी कथित तौर पर गायब

 

बता दें कि श्री जगन्नाथ मंदिर प्रबंधन के एक अधिकारी ने बताया कि जांच टीम के सदस्यों को अंदर के कमरे में जाने की ज़रूरत नहीं थी क्योंकि यह बाहर लगे एक लोहे के ग्रिल से ही साफ दिखता है। दास महापात्र ने बताया कि न तो मंदिर प्रशासन और न ही पुरी जिला कोषागार के पास अंदर के कमरे की चाबी है। इस बात का पता दो महीने बाद चला है। पुरी के शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती ने बीते सोमवार को इस घटना के लिए ओडिशा सरकार की आलोचना की। वहीं बीजेपी ने मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से इस घटना पर स्पष्टीकरण देने की मांग की है।

वहीं शंकराचार्य ने कहा कि यह घटना बताती है कि राज्य सरकार और मंदिर प्रशासन अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने में नाकाम रही। राज्य में भाजपा के प्रवक्ता पीतांबर आचार्य ने संवाददाताओं को बताया कि मुख्यमंत्री को इसके लिए स्पष्टीकरण देना चाहिए कि चाबी कैसे गायब हुई और इसके लिए कौन जिम्मेदार है। ओडिशा हाईकोर्ट 2016 से मंदिर में भारतीय पुरातत्व विभाग द्वारा हो रहे मंदिर के पुनरुद्धार के काम पर निगरानी रख रहा है।

Related posts

देश में मचे हाहाकार से होगा क्या अच्छे दिन का आगाज !

piyush shukla

तालिबान सरकार को दिया गया अंतिम रूप, अफगानिस्तान के इलाकों में फिर हुई लड़ाई

Nitin Gupta

गोवा मोदी के राजनीतिक करियर के लिए भाग्यशाली: पर्रिकर

bharatkhabar