featured देश राज्य

देश में दक्षिण पश्चिम मानसूनी बरसात का मौसम हुआ शुरू

03 43 देश में दक्षिण पश्चिम मानसूनी बरसात का मौसम हुआ शुरू

नई दिल्ली। मौसम से जुड़े पूर्वानुमान जारी करने वाली निजी कंपनी स्काइमेट ने कहा कि दक्षिण पश्चिम मानसून ने बीते सोमवार को केरल में दस्तक दे दी है। इसके साथ देश में दक्षिण पश्चिम मानसूनी बरसात का मौसम शुरू हो गया है। लेकिन आईएमडी ने बीते सोमवार सुबह 8 बजकर 15 मिनट वाले मौसम बुलेटिन में कहा कि मानसून अगले 24 घंटे में केरल पहुंचेगा।

03 43 देश में दक्षिण पश्चिम मानसूनी बरसात का मौसम हुआ शुरू

सालाना बारिश के मौसम की शुरुआत

बता दें कि स्काइमेट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जतिन सिंह ने कहा कि केरल में मानसून जैसी स्थितियां है और हम कह सकते हैं सालाना बारिश के मौसम की शुरुआत हो गई है। इससे पहले स्काइमेट ने अपने पूर्वानुमान में कहा था कि मानसून 28 मई को केरल पहुंचेगा जबकि आईएमडी का अनुमान था कि मानसून 29 मई को दस्तक देगा। आईएमडी के अतिरिक्त महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि मानसून के अगले 24 घंटे में केरल पहुंचने की उम्मीद है।

वहीं मौसम विभाग के मुताबिक , यदि 10 मई के बाद , केरल में स्थापित 14 मौसम निगरानी केंद्रों में से 60 प्रतिशत में लगातार दो दिन 2.5 मिली मीटर या उससे अधिक की वर्षा लगातार दो दिन तक दर्ज की जाती है। तो दूसरे दिन केरल में मानसून के प्रवेश की घोषणा की जा सकती है। यह मानसून आने के मुख्य मानकों में से एक है।

Related posts

जीटी देवगौड़ा बोले: भाजपा को बाहरी समर्थन दे सकते हैं जद(एस) के विधायक

bharatkhabar

5 अगस्त को होगी भारत में दीपावली, मनाया जायेगा उत्सव

Ravi Kumar

दिल्ली में कांग्रेस ने आम आदमी पार्टी के खिलाफ किया हल्ला बोल, पानी को लेकर प्रदर्शन

Rani Naqvi