September 23, 2021 12:01 pm
Breaking News राज्य

5 अगस्त को होगी भारत में दीपावली, मनाया जायेगा उत्सव

दीपावली

अयोध्या नगरी में कल राम मंदिर का भूमि पूजन  होना है जिसको लेकर लगभग सभी तैयारियां अंतिम चरण में है। 5 अगस्त को सुबह 8 बजे से कार्यक्रम की शुरुआत होगी। इससे पहले 4 अगस्त को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में अपने सरकारी आवास 5 कालिदास मार्ग पर राम मंदिर भूमि पूजन की पूर्व संध्या पर दीपोत्सव का आयोजन किया। मुख्यमंत्री आवास लाइटों व दीपोँ से पूरी तरह जगमगा उठा है। मुख्यमंत्री आवास नजारा देखने लायक है। मुख्यमंत्री का आवास बहुत ही सुंदर दिखाई पड़ रहा है जगमगाती रोशनी आवास की शोभा बढ़ा रही है। भूमि पूजन से पहले यह कार्यक्रम किया गया है जिसे एक उत्सव के तौर पर देखा जा रहा है। इसके साथ ही आज लोग अपने घरों में दिए भी जला रहे हैं कल भूमि पूजन होने को लेकर लोगों में खुशी की लहर है। जिसको लेकर 4 अगस्त की शाम एक उत्सव के रूप में देखी जा रही है। तस्वीरों में मुख्यमंत्री स्वयं दीप प्रज्वलित करते हुए दिखाई भी दे रहे हैं। 4 अगस्त की शाम यानी राम मंदिर भूमि पूजन से पहले की शाम को एक अवसर के तौर पर देखा जा रहा है इसलिए मुख्यमंत्री ने अपने आवास पर दीपोत्सव कार्यक्रम किया।

आवास पर फूलों से की गई सजावट

योगी आदित्यनाथ के आवास पर फूलों से सजावट की गई है जिसमें जय श्रीराम, जय घोष का नारा लिखा गया है। तस्वीरों के माध्यम से साफ देखा जा सकता है कि किस प्रकार से फूलों की सजावट के बीच जय श्री राम लिखा गया है। 5 अगस्त के दिन को पावन बनाने के लिए आज की शाम मुख्यमंत्री ने अपने आवास पर यह प्रोग्राम किया है।

मुख्यमंत्री ने जलाया पटाखा

इसी के साथ मुख्यमंत्री एक तस्वीर में पटाखा जलाते हुए दिख रहे हैं। इन तस्वीरों के माध्यम से साफ तौर पर देखा जा सकता है कि मुख्यमंत्री इस मौके को एक अवसर के तौर पर देख रही हैं और लोगों के बीच एक संदेश देना चाहते हैं।

फूलों की सजावट से बनाई रंगोली

साथ ही मुख्यमंत्री के आवास पर फूलों की सजावट से एक खूबसूरत रंगोली भी बनाई गई है जिसमें बीचो-बीच एक बड़ा सा दिया जलाया गया है। मुख्यमंत्री पदाधिकारियों के साथ रंगोली के दर्शन कर रहे हैं। इन तस्वीरों में देखने लायक नजारा बनाया गया है।

लोगों ने जलाये दिये

एक तस्वीर में बहुत सारे लोग दिए जलाते हुए दिखाई दे रहे हैं जहां पर हर जगह पर दिए जलाए गए हैं और देव की रोशनी से पूरा नजारा खूबसूरत दिख रहा है लोगों में खुशी की लहर है जिसको लेकर दीपोत्सव मनाया जा रहा है। तस्वीर में देखने से लग रहा है कि आज दीपावली मनाई जा रही है।

लाइटों से जगमगाया आवास

मुख्यमंत्री आवास पर लाइटों को इस प्रकार से लगाया गया है जिससे मुख्यमंत्री आवास का नजारा बेहद ही सुंदर लग रहा है। चारों तरफ लाइट इस प्रकार से लगाई गई है कि नजारा बेहद ही खूबसूरत दिखाई पड़ रहा है।

भूमि पूजन को लेकर सभी हुई तैयारियां पूरी

आपको बता दें कि 5 अगस्त को अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन में प्रधानमंत्री शामिल होंगे जो भूमि पूजन कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे। कार्यक्रम में अलग-अलग समय पर पूजाओं का कार्यक्रम रखा गया है। जिनमे प्रधानमंत्री मौजूद रहेंगे। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के तौर पर संघ प्रमुख मोहन भागवत कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे। इसके अलावा कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे। भूमि पूजन की तैयारियों का पूरा काम राम मंदिर ट्रस्ट को सौंपा गया है। जिसकी तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी है। कार्यक्रम को लेकर सुरक्षा के मद्देनजर तमाम तैयारियां पूरी कर ली गई है और इसको लेकर प्रशासन भी पूरी तरह अलर्ट पर है। सभी लोगों की चेकिंग भी की जा रही है जिसके चलते सुरक्षा में किसी भी प्रकार की चूक कोई गुंजाइश नहीं है। भूमि पूजन को लेकर अयोध्या नगरी को भी सजाया गया है। अयोध्या में आस पास के सभी मंदिरों को सुंदर रूप दिया गया है जिससे कार्यक्रम को एक खास रूप दिया जा सके।

Related posts

MP: कांग्रेस को झटका, शपथ ग्रहण में शामिल नहीं होंगी ममता बनर्जी

Ankit Tripathi

राहुल के पार्टी से इस्तीफा नामंजूर होने के बाद वरिष्ठ नेताओं ने कदम खींचा पीछे

bharatkhabar

शोपियां में सेना पर आतंकियों ने किया हमला, 1 मेजर 2 जवान शहीद

piyush shukla