featured देश राज्य

कर्नाटक में सरकार गठन को लेकर कांग्रेस और जेडीएस के बीच मंथन जारी, बन सकते हैं दो डिप्टी cm

krnatka कर्नाटक में सरकार गठन को लेकर कांग्रेस और जेडीएस के बीच मंथन जारी, बन सकते हैं दो डिप्टी cm

नई दिल्ली। कर्नाटक में सरकार गठन को लेकर कांग्रेस और जेडीएस के बीच मंथन जारी है। सूत्रों के मुताबिक, दोनों पार्टियों के वरिष्ठ नेताओं के बीच हुई बैठक में मंत्री पद के बंटवारे पर चर्चा हुई। जेडीएस नेता कुमारास्वामी बुधवार को सीएम पद की शपथ लेंगे। वहीं सूत्रों ने बताया कि कुमारास्वामी के साथ कांग्रेस के 17-20 मंत्री, जबकि जेडीएस के 10 से 13 मंत्री शपथ ले सकते हैं। बैठक में उपमुख्यमंत्री के नाम पर भी चर्चा हुई। उन्होंने बताया कि राज्य में दो उपमुख्यमंत्री बनाए जा सकते हैं। कांग्रेस की तरफ से जहां प्रदेश अध्यक्ष जी. परेश्वमर के अलावा राज्य में पिछले दिनों हुई सियासी-रस्साकशी के दौरान पार्टी के संकटमोचक रहे डीके शिवकुमार का नाम इस पद के लिए बढ़ाया जा रहा है।

krnatka कर्नाटक में सरकार गठन को लेकर कांग्रेस और जेडीएस के बीच मंथन जारी, बन सकते हैं दो डिप्टी cm

जेडीएस किसी मुस्लिम को उपमुख्यमंत्री बनाया चाह रही है

बता दें कि जेडीएस किसी मुस्लिम को उपमुख्यमंत्री बनाया चाह रही है। इसके अलावा कांग्रेस नेता एवं राज्य के सबसे वरिष्ठ विधायक डीवी देशपांडे को विधानसभा स्पीकर का पद दिया जा सकता है। इस बीच कुमारस्वामी दिल्ली जाकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और सोनिया गांधी से मुलाकात करेंगे। कुमारास्वामी ने कहा कि कल मैं दिल्ली जा रहा हूं मैं राहुल और सोनिया गांधी जी से मिलना चाहता हूं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वह 24 घंटों के भीतर बहुमत साबित कर देंगे।

साथ ही इससे पहले बीएस येदियुरप्पा ने विश्वास मत का सामना किए बगैर ही मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया और इस तरह कर्नाटक में तीन दिन पुरानी येदियुरप्पा सरकार गिर गई। येदियुरप्पा के इस्तीफे के कुछ घंटे बाद जेडीएस-कांग्रेस-बसपा गठबंधन के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार एचडी कुमारस्वामी ने राज्यपाल वजुभाई वाला से मुलाकात की और बताया कि उन्हें सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया गया है। कुमारास्वामी अब बुधवार को सीएम पद की शपथ लेंगे। इस समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सहित कई अन्य क्षेत्रीय दलों के प्रमुखों के शामिल होने की उम्मीद हैं।

बता दें कि कुमारस्वामी ने संवाददाताओं से कहा कि हमने कांग्रेस नेताओं सोनिया गांधी, राहुल गांधी, बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, बसपा नेता मायावती, समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू और क्षेत्रीय दलों के अन्य नेताओं को निमंत्रित किया है। कांग्रेस- जेडीएस गठबंधन ने 224 सदस्यीय विधानसभा में 117 विधायकों के समर्थन का दावा किया है। दो सीटों पर विभिन्न कारणों से मतदान नहीं हुआ था, जबकि कुमारस्वामी दो सीटों से चुनाव जीत थे।

Related posts

दुनिया का तीसरा ध्रुव 50 सालों में खिसका 450 मीटर पीछे, ग्लोबल वार्मिंग से पड़ रहा भारी असर

Trinath Mishra

जहरीले स्मॉग के चलते आईएएम ने दी दिल्ली सरकार को स्कूल बंद करने की सलाह

Breaking News

फिल्म रिलीज होने के बाद डायरेक्टर एक्ट्रेस मिष्टी चक्रवर्ती ने कंगना पर लगाए कई आरोप

Rani Naqvi