धर्म featured उत्तराखंड

उत्तराखंड में भारी बर्फबारी, केदारनाथ-बदरीनाथ की रोकी गई यात्रा

16 25 उत्तराखंड में भारी बर्फबारी, केदारनाथ-बदरीनाथ की रोकी गई यात्रा

नई दिल्ली। उत्तराखंड में भारी बारिश और बर्फ के चलते चारधाम यात्रा पर रोक लगा दी गई है। मई के महीने में उत्तराखंड के चारधाम बर्फ से ढक गए हैं। केदारनाथ में भारी बर्फबारी हुई है। बदरीनाथ में भी लगातार तीसरे दिन बर्फ गिरी है। बताया जा रहा है कि केदारनाथ में तीन इंच से अधिक बर्फ गिरी है। बता दे कि खराब मौसम के चलते यात्रियों को दर्शन करने से रोक दिया गया है और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए तीर्थयात्रियों को सुरक्षा की दृष्टि से रोका जा रहा है।

16 25 उत्तराखंड में भारी बर्फबारी, केदारनाथ-बदरीनाथ की रोकी गई यात्रा16 25 उत्तराखंड में भारी बर्फबारी, केदारनाथ-बदरीनाथ की रोकी गई यात्रा16 25 उत्तराखंड में भारी बर्फबारी, केदारनाथ-बदरीनाथ की रोकी गई यात्रा16 25 उत्तराखंड में भारी बर्फबारी, केदारनाथ-बदरीनाथ की रोकी गई यात्रा16 25 उत्तराखंड में भारी बर्फबारी, केदारनाथ-बदरीनाथ की रोकी गई यात्रा

कड़ाके की ठंड

इसी बीच केदारनाथ में दो श्रद्धालुओं की मौत की सूचना भी मिली है। लिस अनाउंस कर यात्रियों को मौसम के बारे में अलर्ट कर रही है। श्रद्धालुओं को कमरों से बाहर न आने की सलाह दी जा रही है। पुलिस ने मंदिर परिसर से यात्रियों को हटाया है। उधर, बदरीनाथ में भी लगातार तीसरे दिन बर्फबारी हुई है। बर्फबारी के चलते कड़ाके की ठंड पड़ रही है। पुलिस और एसडीआरएफ की टीमें यात्रियों की सहायता में जुटी है।

इसी के साथ बुजुर्ग और असहाय यात्रियों को सेल्टर एवं धर्मशालाओं में ठहराया जा रहा है। सुरक्षा कारणों से बदरीनाथ यात्रियों को पांडुकेश्वर, बद्रीनाथ, जोशीमठ में रोका गया।उत्तरकाशी जिले में ओजरी डाबरकोट में यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग बंद हो गया था। इसपर यातायात सुचारू कर दिया गया है। टिहरी जिले में रात से बारिश का सिलसिला जारी है। बारिश के कारण तापमान गिरने से ठंड लौट आई है। मई के महीने में ठंड से लोगों का बुरा हाल है।

केदारनाथ में भारी बर्फबारी

बता दें कि कल भी केदारनाथ धाम में बर्फबारी हुई थी। चारधाम सहित गढ़वाल मंडल के साथ ही कुमाऊं के कई इलाकों में रुक-रुक कर बारिश हो रही है। हेमकुंड में भी बर्फबारी के चलते यात्रा की तैयारियों के कार्य ठप पड़े हैं। आंधी के चलते देहरादून में कई स्थानों पर पेड़ उखड़ गए।मौसम विभाग के स्तर से जारी तूफान और बारिश के अलर्ट का असर चार धाम यात्रा पर भी देखने को मिला है।

मंगलवार की सुबह यात्रा पर जाने वाले कई श्रद्धालु मौसम को देखते हुए फिलहाल यही रुक गए हैं। संयुक्त रोटेशन यात्रा व्यवस्था समिति के द्वारा सोमवार की शाम तक विभिन्न धामों के लिए 85 बसों की एडवांस बुकिंग की गई थी।

Related posts

सुशील मोदी ने ट्वीट कर साधा राजद पर निशाना, अहंकार के टकराव में डूबा राजद अपने विसर्जन की ओर बढ़ रहा

Ankit Tripathi

यूपीः योगी की कैबिनेट में एक मात्र मुस्लिम चेहरा मोहसिन रजा

kumari ashu

Russia-Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच चौथे दौर की हुई वार्ता, नहीं निकला कोई हल

Rahul