Breaking News featured दुनिया

शी-मोदी की मुलाकात पर बोला चीन, दोनों देशों के बीच बनी सहमतियों को करेंगे लागू

229219 modi xi jinping शी-मोदी की मुलाकात पर बोला चीन, दोनों देशों के बीच बनी सहमतियों को करेंगे लागू

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चीन यात्रा के परिणाम भविष्य में दिखाई देने की संभावना जताई गई है। दरअसल चीन का कहना है कि वुहान में मोदी और शी जिनफिंग की बैठक केवल टॉक शॉप नहीं थी,बल्कि दोनों नेताओं ने वास्तविक फैसले लिए हैं। मुलाकात को लेकर भारत में चीन के राजदूत लुओ झाउहुई ने कहा कि दोनों नेताओं के बीच तय हुई सहमतियों को लागू किया जाएगा। एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए लुओ ने कहा कि मोदी और शी के बीच मुलाकातों के सिलिसले और इसके परिणामों पर चर्चा की गई है।

उन्होंने कहा कि दोनों सरकारों के आगे बढ़ने का तरीका क्रियान्वयन हस्तांतरण और कार्रवाई का था। उनके मुताबिक दोनों नेताओं के बीच निजी संबंध के लिए ये जरूरी था और इसकी मदद से बैठकों के दौरान लिए गए फैसलों को लागू कराने में मदद मिली। मोदी और शी के बीच चली नौ घंटे की बैठक में से चार घंटे की मुलाकात वन-ऑन वन रही। लुओ ने कहा कि हम चाहते थे कि मोदीजी को ऐसा महसूस हो कि वे घर आए थे।  229219 modi xi jinping शी-मोदी की मुलाकात पर बोला चीन, दोनों देशों के बीच बनी सहमतियों को करेंगे लागू

मुलाकातों के दौरान टेबलों पर लगे कवर गुजरात से मंगाए गए थे और चीनी शेफों को गुजराती पकवान बनाने पर तैनात किया गया था। लुओ ने दोनों नेताओं के बीच बने पर्सनल रिश्तों पर ध्यान दिलाते हुए कहा कि 2014 में जब शी चिनफिंग मोदी के जन्मदिन पर भारत आए थे तो उन्होंने पीएम को शाकाहारी केक गिफ्ट किया था। राजदूत ने बताया कि जियामेन मुलाकात के दौरान ही इस अनौपचारिक सम्मेलन को लेकर सहमति बनी थी। दोनों पक्षों न इसे सफल बनाने के लिए काफी कड़ी मेहनत की।

राजदूत के मुताबिक भारत और चीन के बीच कई द्विपक्षीय सम्मेलन हुए लेकिन इस बार मामला तीन रूपों में अलहदा था। एक तो यह मुलाकात पेइचिंग से बाहर हुई, दूसरी इसका कोई सेट अजेंडा नहीं था और तीसरा दोनों नेताओं ने ग्लोबल और स्ट्रैटिजिक मुद्दों पर गहराई से विचार किया। चीनी राजदूत लुओ ने कहा कि भारत ने व्यापार घाटा पर बात की और भारतीय चीनी, फार्मास्युटिकल प्रॉडक्ट्स और नॉन-बासमती चावल के लिए चीनी बाजार खोलने की इच्छा जाहिर की। गुरुवार को झाउहुई ने ट्वीट किया कि चीन ने 1 मई से 28 दवाओं पर इंपोर्ट टैरिफ हटा लिया है।

Related posts

Earthquake In Pacific: प्रशांत महासागर में 7.7 तीव्रता का भूकंप आने से सुनामी का बढ़ा खतरा, सरकार ने किया अलर्ट

Rahul

अल्मोड़ा में आपदा के चलते 142 परिवारों के विस्थापन की मांग शासन के पास लटकी

mahesh yadav

कश्मीर के कुपवाड़ा में गोलीबारी जारी, एक आतंकी ढेर

Rani Naqvi