बिज़नेस

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार दर्ज हो रही वृद्धि ने बनाया नया रेकॉर्ड

petrol disol पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार दर्ज हो रही वृद्धि ने बनाया नया रेकॉर्ड

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार दर्ज हो रही वृद्धि ने नया रेकॉर्ड बना दिया है। शुक्रवार को पेट्रोल में हुई एक पैसे की वृद्धि और डीजल की कीमतों में 4 पैसे के इजाफे की वजह से ऐसा हुआ है। इस वक्त पेट्रोल की कीमत पिछले 55 महीनों के मुकाबले सबसे ज्यादा है वहीं डीजल अपनी अबतक की सबसे ज्यादा कीमत पर पहुंच गया है।

petrol disol पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार दर्ज हो रही वृद्धि ने बनाया नया रेकॉर्ड

बता दें कि इंडियन ऑइल की वेबसाइट के मुताबिक, दिल्ली में पेट्रोल 74.08 रुपये लीटर है जो सितंबर 2013 से अबतक की सबसे ज्यादा कीमत है। वहीं कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 76, मुंबई में 81.93 और चेन्नै में 76.78 रुपये है। डीजल की बात करें तो आज कीमत 4 पैसे बढ़ी जिससे यह दिल्ली में 65.31 रुपये की रेकॉर्ड कीमत पर पहुंच गया। कोलकाता में 68.01, मुंबई में 69.54 और चेन्नै में 68.9 रुपये लीटर में डीजल मिल रहा है।

क्या है वजह

वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमत लगातार बढ़ रही है। इस वक्त कीमत 2014 के मुकाबले सबसे ज्यादा है। यह सब कच्चे तेल की कम सप्लाइ की वजह से हो रहा है। आनेवाले वक्त में अगर अमेरिका ने ईरान पर कुछ बैन लगाए तो उससे सप्लाइ और घट जाएगी जिससे कीमत और बढ़ने की आशंका भी है। इस महीने में अबतक पेट्रोल 50 पैसे महंगा हो चुका है वहीं डीजल 90 पैसे। वहीं साल 2018 में अबतक पेट्रोल 4 रुपये और डीजल 5-6 रुपये महंगा हुआ है। ये आंकड़ा प्रमुख शहरों के हिसाब से लिए गए हैं।

Related posts

अगले साल से सभी कारों में ये चीजे होंगी अनिवार्य

Rani Naqvi

GST की शुरूआत में हो सकती हैं दिक्कतें- वेंकैया नायडू

Pradeep sharma

Bank Holiday On Eid 2023: ईद-उल-फितर को लेकर आज कहां-कहां रहेंगे बैंक बंद, चैंक डिटेल्स

Rahul