Breaking News featured लाइफस्टाइल

पिंपल्स के लिए टूथपेस्ट है ‘रामबाण’ इलाज, लेकिन गलत इस्तेमाल से हो सकती है गंभीर समस्या

Get Rid of Pimples पिंपल्स के लिए टूथपेस्ट है 'रामबाण' इलाज, लेकिन गलत इस्तेमाल से हो सकती है गंभीर समस्या

आज हम आपको टूथपेस्ट का एक ऐसा इस्तेमाल बताने जा रहे हैं जो शायद आफको कभी जहन में भी नहीं आया होगा। टूशपेस्ट में मौजूद इनग्रेडिएंट्स आपकी स्किन ना सिर्फ सॉफ्ट-सॉफ्ट स्किन देगा बल्कि आपके कील मुंहासों को भी चुटकियों में में छूमंतर कर देगा। आइए जानते हैं क्या हैं इसके फायदे और इस्तेमाल का सही तरीका-

 

Get Rid of Pimples पिंपल्स के लिए टूथपेस्ट है 'रामबाण' इलाज, लेकिन गलत इस्तेमाल से हो सकती है गंभीर समस्या
पिंपल्स का रामबाण इलाज है टूथपेस्ट (प्रतीकात्मक तस्वीर)

 

टूथपेस्ट में ट्राईक्लोसन नामक एक एंटीबैक्टिरियल केमिकल होता है। जिसका इस्तेमाल बैक्टीरिया को खत्म करने में किया जाता है। इसके अलावा टूथपेस्ट में हाइड्रोजन परॉक्साइड भी होता है जो कि खुद में ही एक एंटी-बैक्टीरियल है। इसलिए जब टूथपेस्ट को कील- मुंहासों पर लगाया जाता है तो यह उस भाग की लालिमा को खत्म कर चेहरे की सूजन दूर करता है और पिंपल्स सूखने लगते हैं। कुछ ही दिनों में पिंपल्स चेहरे से छूमंतर हो जाते हैं।

चेहरे के दाग-धब्बे दूर कर स्किन को करता है गोरा

टूथपेस्ट के इंग्रेडिएंट्स में ब्लीचिंग एजेंट केमिकल्स भी होते हैं। जिनके कारण स्किन की डेड सेल्स दूर होकर उनमें निखार आता है। इसके लिए रात को स्किन साप करके उसपर टूथपेस्ट का लेप लगा लेना चाहिए और सुबह-सुबह इसको पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में आपकी त्वचा दमकने लगेगी।

 

जली स्किन को मिनटों में करता है ठीक

टूथपेस्ट में एंटी-इंफेलेमेटरी (ठंडक देने वाले केमिकल्स जैसे सिलिका) एजेंट भी होते हैं। ये त्वचा को जल्दी ठीक होने में मदद करते हैं तथा जलने पर फौरन राहत देते हैं। इसीलिए कुछ डॉक्टर्स जलने पर तुरंत ही जले हुए स्थान पर टूथपेस्ट लगाने की सलाह देते हैं। जले हुए स्थान पर टूथपेस्ट लगाने से स्किन को रिलीफ मिलता है और जले हुए का निशान भी नहीं रहता। इसके बाद आप किसी भी नजदीकी मेडिकल सेंटर पर ले जाकर इलाज करवा सकते हैं।

ये है टूथपेस्ट इस्तेमाल करने का सही तरीका

सबसे पहले एक बात का खास ख्याल रखें कि जैल बेस्ड टूथपेस्ट से आपको ऐसा कोई भी फायदा नहीं मिलने वाला है। साथ ही इस बात का भी खास ख्याल रखें कि यदि आपकी स्किन सेंसिटिव है तो पहले अपनी स्किन के छोटे से भाग पर लगाकर चेक कर लें कि आपको इससे कोई इरिटेशन तो नहीं हो रही।

जब भी टूथपेस्ट स्किन या चेहरे पर लगाना हो तो सबसे पहले चेहरे या स्किन के उस हिस्से को अच्छी तरह धोकर उस हिस्से को साफ तोलिए से पौंछ लें। इसके बाद स्किन पर टूथपेस्ट अप्लाई करें। एक और बात ध्यान रखें कि पेस्ट लगाने के दौरान चेहरे पर किसी भी तरह का मेकअप नहीं होना चाहिए, नहीं तो एलर्जी और दूसरी तरह की स्किन प्रॉब्लम्स हो सकती हैं।

Related posts

तेजस उतना ही सक्षम है जितना कि फ्रांस निर्मित राफेल : मनोहर पर्रिकर

shipra saxena

Share Market Today: आज शेयर बाजार में दिखी तेजी, सेंसेक्स में 131 अंक की बढ़त, निफ्टी 18650 के पार

Rahul

राजस्थान के सीएम होंगे अशोक गहलोत,पायलट को बनाया उप-मुख्यमंत्री

mahesh yadav