Breaking News featured दुनिया

अमेरिका ने खोली चीन की पोल, OROB से कर रहा सामरिक उद्देश्य पूरा

15 11 अमेरिका ने खोली चीन की पोल, OROB से कर रहा सामरिक उद्देश्य पूरा

वॉशिंगटन। चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे को लेकर अमेरिका के एक रिसर्च ग्रुप ने चीन की पोल खोलने का दावा किया है। अमेरिका की रिपोर्ट में कहा गया है कि भले ही चीन महत्वकांक्षी वन बैल्ट वन रोड प्रोजैक्ट का लेकर कहता है कि उसका अरबों डॉलर का ये सिल्क रोड प्लान अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए है, लेकिन उसका असल मकसद सामरिक उद्देश्यों को पूरा करना है।

अमेरिका के रिसर्च ग्रुप सी4एडीएस की मंगलवार को जारी रिपोर्ट में बताया गया है कि सिल्क रोड प्लान का उद्देश्य चीन के राजनीतिक प्रभाव और उसकी सैन्य मौजूदगी को विस्तार देना है। सी4एडीएस की रिपोर्ट ने चीन के उस दावे पर सवाल उठाया है कि अरबों की उसकी ये परियोजना सिर्फ आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए है। राष्ट्रपति शी जिनपिंग के इस महत्वकांक्षी प्रोजैक्ट के तहत रोड, रेलवे, बंदरगाह, पावर प्लांट और दूसरे इंफ्रास्ट्रक्चर प्रॉजेक्ट्स के जरिए दक्षिण-पूर्वी एशिया- यूरोप-अफ्रीका को जोड़ने की कोशिश कर रहा है।15 11 अमेरिका ने खोली चीन की पोल, OROB से कर रहा सामरिक उद्देश्य पूरा

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि चीन इस प्रॉजेक्ट के जरिए 60 से ज्यादा देशों और दुनिया की 65 फीसदी आबादी को जोड़ने की योजना बना रहा है। बता दें कि C4ADS एक गैर लाभकारी रिसर्च इंस्टिट्यूट है जिसे डाटा ऐनालिसिस और सिक्यॉरिटी से जुड़े मसलों पर महारत हासिल है। उसने पेइचिंग के इस महत्वाकांक्षी परियोजना के असल मकसद के विश्लेषण के लिए चीन के ऑफिशल पॉलिसी डॉक्युमेंट्स और चीनी विश्लेषकों की अनऑफिशल रिपोर्ट्स का अध्ययन किया।

C4ADS ने बांग्लादेश, श्रीलंका, कंबोडिया, ऑस्ट्रेलिया, ओमान, मलयेशिया, इंडोनेशिया, जिबूती और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में अन्य जगहों पर चीन के सहयोग वाले 15 पोर्ट प्रोजैक्टस का विश्लेषण किया। चीन का दावा है कि ये प्रोजैक्टस उसके साथ-साथ मेजबान देशों के भी आर्थिक विकास के हित में हैं, लेकिन रिपोर्ट में बताया गया है कि वास्तव में ऐसा नहीं है। रिपोर्ट में कहा गया है कि असल में, इन निवेशों को राजनीतिक प्रभाव बढ़ाने और चुपके से चीनी सेना की सैन्य मौजूदगी का विस्तार करने के लिए किया जा रहा है।

Related posts

3 नवंबर 2021 का पंचांग : नरक चतुर्दशी आज, जानें आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल

Neetu Rajbhar

दिल्ली एमसीडीः बीजेपी वर्तमान पार्षद, उनके रिश्तेदारों को नहीं देगी टिकट

Rahul srivastava

ऋषिकेश मंडी समिति के बाहर दुकानों में लगी भीषण आग, साजिश की जताई आशंका

Neetu Rajbhar