Breaking News featured दुनिया देश

भारत आएंगे पाकिस्तान के मंत्री, WTO की बैठक में लेंगे हिस्सा

indo pak भारत आएंगे पाकिस्तान के मंत्री, WTO की बैठक में लेंगे हिस्सा

नई दिल्ली। भारत-पाकिस्तान के बीच एक बार फिर रिश्तों की नई बयार लिखे जाने की तैयारी शुरू हो गई हैं क्योंकि ये पहल भारत की ओर से की गई है। भारत ने पाकिस्तान के कॉमर्स मिनिस्टर परवेज मलिक को दिल्ली में अगले माह होने वाली डब्ल्यूटीओ की बैठक में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है। परवेज मलिक भारत की आधिकारिक यात्रा पर 19 मार्च को आएंगे और 20 मार्च को वो डब्लूटीओ की बैठक में शामिल होंगे। मिली जानकारी के मुताबिक पिछले साल दिसंबर में दोनों देशों के एनएसए अजील डोभाल और नसीर जुनेजा के बीच बैठक हुई थी। माना जा रहा है कि दोनों देशों के बीच बर्ख का पिघलना इसी मुलाकात के परिणाम स्वरूप हुआ है।indo pak भारत आएंगे पाकिस्तान के मंत्री, WTO की बैठक में लेंगे हिस्सा

बता दें कि पठानकोट हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान को लेकर अपनी रणनीति में बदलाव किया था। दोनों देशों में शांति के लिए भारत के रुख में नरमी की उम्मीद की जा रही है। इसी पहल के साथ भारत सार्क समिट में भाग लेने पर भी विचार कर सकता है। पिछले साल भारत समेत कई दक्षिण एशियाई देशों ने पाकिस्तान में होने वाली सार्क समिट का बहिष्कार किया था।मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत और पाकिस्तान ने जेलों में बंद एक-दूसरे के कैदियों को रिहा करने का भी फैसला किया है। इन कैदियों में महिलाएँ, बच्चे, मानसिक रूप से विक्षिप्त कैदी शामिल होंगे जिन्होंने छोटी-मोटी गलती के लिए लंबे समय से जेलों में बंद रखा गया है। दोनों देशों में ऐसे कैदियों की संख्या करीब 50 है।

यह कदम निश्चित रूप से दोनों देशों के बीच जमी बर्फ पिघलाने में मददगार साबित होगा।दो साल पहले पठानकोट हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान को लेकर बेहद सख्त रुख अख्तियार किया था। भारत का कहना था कि जब तक आतंकवाद के खात्मे के लिए पाकिस्तान कार्रवाई नहीं करता, बातचीत संभव नहीं है। पिछले हफ्ते भारत के विदेश राज्यमंत्री एम.जे. एकबर तुर्कमेनिस्तान-अफगानिस्तान-पाकिस्तान-भारत पाइपलाइन की शुरुआत के मौके पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद अब्बासी खाकान के साथ दिखाई दिए थे। इसे ‘पीस पाइपलाइन’ कहा जा रहा है जिससे दक्ष‍िण एशिया में शांति को बढ़ावा मिलेगा।

 

Related posts

राज्यसभा में आज पेश होगा फाइनेंस बिल-2017

Anuradha Singh

इंडोनेशिया में नौका पलटने से 7 लोग लापता

shipra saxena

उत्तराखंड:मुख्य सचिव ने राज्य के कृषि और समाज कल्याण विभाग की समीक्षा की

Breaking News