देश featured यूपी राज्य

गुरूवार से शुरू होगी सुप्रीम कोर्ट में अयोध्या विवाद पर सुनवाई

Ram janmabhoomi sc गुरूवार से शुरू होगी सुप्रीम कोर्ट में अयोध्या विवाद पर सुनवाई

नई दिल्ली। आयोध्या विवाद को लेकर सुप्रीम कोर्ट में फिर से सुनवाई हो रही है। इससे पहले भी इस पर सुनवाई हो चुकी है लेकिन दस्तावेजों का अनुवाद नहीं हो पाया था। इसलिए कोर्ट ने तारीख बढ़ा दी थी। यह सुनवाई महत्वपूर्ण मानी जा रही है क्योंकि प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली विशेष पीठ ने सुन्नी वक्फ बोर्ड और अन्य की इस दलील को खारिज किया था कि याचिकाओं पर अगले आम चुनावों के बाद सुनवाई हो।

Ram janmabhoomi sc गुरूवार से शुरू होगी सुप्रीम कोर्ट में अयोध्या विवाद पर सुनवाई

बता दें कि इस पीठ ने पिछले साल पांच दिसंबर को स्पष्ट किया था कि वह आठ फरवरी से इन याचिकाओं पर अंतिम सुनवाई शुरू करेगी और उसने पक्षों से इस बीच जरूरी संबंधित कानूनी कागजात सौंपने को कहा। वरिष्ठ वकीलों कपिल सिब्बल और राजीव धवन ने कहा था कि दीवानी अपीलों को या तो पांच या सात न्यायाधीशों की पीठ को सौंपा जाए या इसे इसकी संवेदनशील प्रकृति तथा देश के धर्मनिरपेक्ष ताने बाने और राजतंत्र पर इसके प्रभाव को ध्यान में रखते हुए 2019 के लिए रखा जाए।

वहीं शीर्ष अदालत ने भूमि विवाद में इलाहाबाद उच्च न्यायालय के 2010 के फैसले के खिलाफ 14 दीवानी अपीलों से जुड़े एडवोकेट आन रिकार्ड से यह सुनिश्चित करने को कहा कि सभी जरूरी दस्तावेजों को शीर्ष अदालत की रजिस्ट्री को सौंपा जाए।

Related posts

भारतीय सेना को मिली कार्रवाई की खुली छुट, मार गिराए 20 पाक सैनिक

Vijay Shrer

रामनगरी अयोध्या में मनाई गई 1.25 करोड़ की भव्य दीपावली के पीछे का सच

piyush shukla

अनिल अंबानी का फैसला- राफेल पर कांग्रेस के खिलाफ 5000 करोड़ का केस लेंगे वापस

bharatkhabar