featured देश राज्य

दिसंबर में कराए जाएंगे गुजरात विधानसभा चुनाव: मुख्य चुनाव आयुक्त

chief election commissioner ak joti

अहमदाबाद। बीते मंगलवार को भारत के निर्वाचन आयोग ने संक्त दिए हैं कि गुजरात में होने वाले विधानसभा चुनाव दिसंबर में कराए जाएंगे। क्योंकि वर्तमान विधानसभा का कार्यकाल जनवरी के तीसरे हफ्ते में समाप्त हो जाएगा। मुख्य आयुक्त एके जोति का कहना है कि गुजरात में 50 हजार से ज्यादा मतदान केंद्रों पर मतदाता मतदान प्रणाली का इस्तेमाल स्तापन पर्ची प्रणाली का इस्तेमाल कर सकते हैं। पहली बार इस प्रणाली का इस्तेमाल गोवा चुनावों में किया गया था।

chief election commissioner ak joti
chief election commissioner ak joti

बता दें कि मुख्य चुनाव आयुक्त जोति का कहना है कि 182 सभी विधानसभा सीटों के लिए एक-एक बूथ पर मतदान सत्यापन पर्ची की गणना की जायेगी, ताकि पर्चियों की संख्या और डाले गये मतों का आपस में मिलान किया जा सके। पहली बार चुनाव आयोग गुजरात के सभी विधानसभा क्षेत्रों में सर्वमहिला मतदान केंद्र शुरू करेगा। सीईसी की अध्यक्षता वाली ईसी अधिकारियों की एक टीम चुनाव तैयारियों का आकलन करने के लिए गुजरात के दौरे पर थी।

वहीं जोति ने कहा कि दिसंबर में होने वाले चुनाव की खबरों और कुछ नोताओं के दावों से जुड़े सवाल पर कहा कि चुनाव दिसंबर में होंगे। हलांकि उन्होंने इस बारे में कुछ नहीं कहा कि चुनाव एक चरण में होंगे या एक से ज्यादा उनका कहना है कि इस पर चुनाव आयोग गुजरात दौरे के एकत्रित इनपुट पर विचार करेगा। इस टीम में चुनाव आयुक्त ओपी रावत और सुनील अरोड़ा सहित 12 अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे। उन्होंने बीते मंगलवार को संपन्न दो दिवसीय दौरे पर सरकारी तथा पुलिस अधिकारियों से बात की और राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से मुलाकात की।

Related posts

उत्तर-पश्चिमी राज्यों में बारिश का कहर, हिमाचल में 150 रोड बंद, 7 राज्यों के 31 लोगों की मौत

Rahul

चुनाव आयोग ने मनोहर पर्रिकर को भेजा नोटिस

Anuradha Singh

अलविदा 2017: अतंर्राष्ट्रीय कोर्ट में भारत को साल 2017 में मिली थी ये कामयाबी

Breaking News