Breaking News हेल्थ

नमक के अत्याधिक सेवन से बढ़ रहा है डायबिटीज होने का खतरा

salt and diabetes नमक के अत्याधिक सेवन से बढ़ रहा है डायबिटीज होने का खतरा

नई दिल्ली। कहते हैं स्वस्थ तन में स्वस्थ दिमाग रहता है। इसलिए हम लगातार स्वस्थ रहने के लिए कई तरह की स्वास्थ्य टिप्स लेते रहते हैं। अपने कान-पान में नियमित होकर ध्यान देते हैं। इसके साथ ही हम अपनी दिनचर्या को भी नियमित करने के लिए कई उपाय करते हैं। लेकिन कभी कभी कई छोटी चीजों को लेकर हम ध्यान नहीं दे पाते और हमारा स्वास्थ्य बिगड़ जाता है। ऐसा ही एक पदार्थ है जिनके बिना किसी खाने में स्वाद नहीं आता वह है नमक ये जितना सेहत के लिए जरूरी है उनका ही इसके अत्याधिक सेवन से हमें हानि भी होती है।

salt and diabetes नमक के अत्याधिक सेवन से बढ़ रहा है डायबिटीज होने का खतरा

नमक का सेवन हमारे लिए बहुत ही आवश्यक होता है। लेकिन अगर इसके सेवन की मात्रा बढ़ जाये तो ब्लड प्रेशन की समस्या बढ़ जाती है। लेकिन हाल में एक शोध से पता चला है कि नमक को ज्यादा खाने से डायबीटीज होने का भी खतरा होता है। प्रत्येक 2.5 ग्राम अतिरिक्त नमक के सेवन से टाइप 2 डायबीटीज का खतरा 43 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। वैसे तो अमूनन हम लोगो हर दिन तकरीबन 7.3 ग्राम तक नमक का सेवन कर जाते हैं। लेकिन ये खतरा उन लोगों को ज्यादा होता है जो रोजाना 6 ग्राम तक नमक का सेवन करते हैं। नमक में पाये जाने वाला सोडियम इन्सुलिन प्रतिरोधक क्षमता को कम करता है।

इसके चलते हाई ब्लडप्रेशर और वजन बढ़ने जैसी समस्याएं होने लगती है। ज्यादा मात्रा में नमक का सेवन वयस्कों में अब डायबीटीज का खतरा लेकर आ गया है।नमक में पाए जाने वाले सोडियम के प्रभाव से लेटेंट ऑटोइम्यून डायबीटीज का खतरा हर दिन प्रति ग्राम सोडियम के मुकाबले 73 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। इसका प्रमुख कारण है नमक के सोडियम में एलएडीए का मौजूद होना। अगर आप स्वस्थ लाइफ गुजारना चाहते हैं तो नमक के अत्याधिक सेवन से बचें।

Related posts

जम्मू में भड़की हिंसा के बाद इंटरनेट सेवा पर प्रतिबंध

bharatkhabar

एक्स सीएम हुड्डा ने दाखिल किया नामांकन, 6.67 करोड़ की संपत्ति का किया खुलासा

Trinath Mishra

ओवरथिंकिंग कर सकती है आपको मानसिक रुप से बीमार, जानिये कैसे

Nitin Gupta