featured लाइफस्टाइल

WorldBicycleDay: 30 मिनट साइकिल चलाना बदल देगा आपका मिजाज

WorldBicycleDay: 30 मिनट साइकिल चलाना बदल देगा आपका मिजाज

आदित्य मिश्र, लखनऊ: स्वास्थ्य ही सबसे बड़ा धन है, ऐसा हमारे शास्त्रों में भी कहा गया है। इस धन को सहेज कर रखने में साइकिल का बहुत बड़ा योगदान है। यातायात के लिए पुरातन काल से साइकिल का इस्तेमाल होता आया है। आज विश्व साइकिल दिवस के मौके पर साइकिल चलाने के फायदे जाना भी जरूरी हो जाता है।

30 मिनट साइकिल चलाने में 600 कैलोरी खत्म

अपने स्वास्थ्य का ज्यादा ख्याल रखने वाले लोग हर बात पर कैलोरी कैलकुलेट करते रहते हैं। ऐसे सभी लोगों के लिए साइकिल चलाना सबसे लाभकारी हो सकता है। मात्र 30 मिनट अगर साइकिल चलाते हैं तो इसमें 500 से 600 कैलोरी शरीर से इस्तेमाल में आती है। इसका सेहत पर बहुत सकारात्मक असर होता है।

शारीरिक और मानसिक दोनों फायदे

साइकिल चलाने से सिर्फ शरीर ही स्वस्थ नहीं रहता, इससे हमारे मानसिक विकास पर भी सकारात्मक असर होता है। साइकिल चलाने से शरीर के सारे अंग अपने आप एक्टिव हो जाते हैं, रात को नींद भी अच्छी आती है। शरीर का इम्यून सिस्टम और बेहतर रहता है। हमें शुद्ध हवा मिलती है और ताजगी महसूस करते हैं।

कोरोना के बाद साइकिल खरीदने में इजाफा

इससे जुड़ी एक और अच्छी खबर यह सामने आई कि कोरोना आने के बाद लोग अपनी सेहत का विशेष ध्यान रख रहे हैं। इसी का परिणाम है कि लखनऊ शहर में साइकिल विक्रेताओं का 20 से 30 फ़ीसदी तक व्यापार बढ़ गया है। लोग भारी संख्या में साइकिल खरीद रहे हैं। जिसका इस्तेमाल वह अपनी सेहत को और बेहतर करने के लिए कर रहे हैं। इसके बहुत सारे फायदे हैं, खून की नसों में जमने वाला कोलेस्ट्रॉल भी कम हो जाता है। लकवा, हृदय रोग जैसी बीमारी होने की संभावना भी कम हो जाती है।

साइकिल का लग्जरी की तरीके से इस्तेमाल

साइकिल चलाने में अब लोग खुद को ज्यादा सहज महसूस करने लगे हैं। जहां एक समय पर साइकिल चलाना आर्थिक दुर्बलता को दर्शाता था। वहीं अब दौर बदल गया है, आजकल बाजार में डिस्क ब्रेक और गियर वाली साइकिल उपलब्ध है। जिनकी कीमत भी काफी ज्यादा होती है। ऐसे में यह लग्जरी की तरीके से भी इस्तेमाल में आने लगा है। इससे शारीरिक मानसिक सेहत बेहतर रहती है और बाहर निकलने पर किसी भी तरह की असहजता भी नहीं महसूस होती।

Related posts

लखनऊ: बीकेटी के स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र कठवारा पहुंचे सीएम योगी, किया निरीक्षण

Shailendra Singh

लखनऊ के चारबाग स्थित एसएसजे इन्टरनेशनल होटल में लगी भीषण आग

piyush shukla

Draupadi Murmu: दुख भरा रहा द्रौपदी मुर्मू का जीवन, चुनी गईं NDA राष्ट्रपति उम्मीदवार

Rahul