Uncategorized

22वें दिल्ली पुस्तक मेले की तैयारियां शुरू

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में पुस्तक मेले के 22वें संस्करण का आगाज होने वाला है। यह मेला प्रगति मैदान में 27 अगस्त से शुरू होगा। इंडियन ट्रेड प्रमोशन आर्गनाइजेशन (आईटीपी) और फेडरेशन ऑफ इंडियन पब्लिशर्स (एफआईपी) की तरफ से आयोजित यह मेला 4 सितंबर तक चलेगा। इस बार मेले का उद्घाटन केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. हर्षवर्धन करेंगे। नौ दिनों तक चलने वाला यह मेला केंद्र सरकार की योजना ‘सर्व शिक्षा अभियान’ को मुख्य रूप से चिन्हित करेगा। इसके अलावा मेले के माध्यम से स्वच्छ भारत अभियान, डिजिटल इंडिया, मेक इन इंडिया, स्किल इंडिया, स्टैंड अप इंडिया, उमंग जैसी अन्य परियोजनाओं पर भी प्रकाश डालने की योजना है।

आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, इस बार का पुस्तक मेला कई पहलुओं से खास होगा। मेले में ऑफिस ऑटोमेशन उत्पाद, कार्पोरेट गिफ्ट और 18वें स्टेशनरी मेले की अलग से प्रदर्शनी होगी। यानी यह पुस्तक मेला कारोबार के सुनहरे अवसर पेश करेगा। मेले में देश-विदेश से लगभग 250 प्रकाशक शिरकत करेंगे।

एक रोचक बात यह भी है कि आईटीपीओ की तरफ से एक मोबाइल एप भी लॉन्च की जाएगी, जिसे डाउनलोड करके मेले के कार्यक्रमों के बारे में पूरी जानकारी ली जा सकेगी। मेले का टिकट ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है। मेले में प्रवेश के लिए गेट नम्बर 1, 7, 10 को खुला रखा जाएगा। मेला का समय सुबह 10 से शाम 8 बजे तक होगा, मगर शाम 7. 30 बजे ही प्रवेशद्वार बंद कर दिए जाएंगे।

एफआईपी के वरिष्ठ अधिकारी नवीन गुप्ता ने बताया, “हमारा मुख्य मकसद अवाम को पुस्तकों के प्रति और भी ज्यादा प्रेरित करना है। मैं सभी से अनुरोध करूंगा कि वे पुस्तक मेला में आकर अपनी पसंद की पुस्तकें देखें और इस मेले की अन्य विशेषताओं का भी लाभ उठाएं।”

Related posts

भारत-बांग्लादेश के बीच फरवरी 2017 में होगा टेस्ट मैच

bharatkhabar

किताब प्रेमियों के लिए खुशखबरी, दिल्ली पुस्तक मेला प्रगति मैदान में शुरु

shipra saxena

कोल इंडिया तीसरे चरण की विशेष अग्रिम ई-नीलामी करेगा

bharatkhabar