राज्य Breaking News देश पंजाब भारत खबर विशेष

गुरु नानक देव के 550 वें प्रकाश पर्व के उत्सव में डूबा पंजाब, सीएम ने दी शुभकामनायें

guru nanak jayanti 2 गुरु नानक देव के 550 वें प्रकाश पर्व के उत्सव में डूबा पंजाब, सीएम ने दी शुभकामनायें

सुल्तानपुर लोधी। सिख रिवायत मर्यादा (रीति-रिवाजों और परंपराओं) का सावधानीपूर्वक पालन करते हुए, पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने अपने मंत्रिमंडल के सहयोगियों के साथ और गुरु नानक देव के 550 वें प्रकाश पर्व के सप्ताह भर के मुख्य समारोहों में संत समाज की उपस्थिति में प्रवेश किया। ऐतिहासिक सुल्तानपुर लोधी में मंगलवार को सेज पथ का आयोजन किया गया।

उसी समय, कैप्टन अमरिंदर ने सभी से अपील की कि वे किसी भी राजनीति या एक-अपभ्रंश में लिप्त न हों, बल्कि महान सद्भाव के प्रचार के रूप में, सार्वभौमिक सद्भाव की भावना में शुभ घटना को मनाने के लिए। मुख्यमंत्री ने श्री गुरु नानक दरबार में पंजाब सरकार, सिख धार्मिक संगठनों और संत समाज द्वारा संयुक्त रूप से सेहज पथ की शुरुआत से पहले श्री गुरु ग्रंथ साहिब के सरोवर (सेवा) का प्रदर्शन कर समारोह का शुभारंभ किया।

खुद को विनम्र सिख बताते हुए कर्तव्यनिष्ठ घटना को धूमधाम से मनाने के लिए, बाद में मुख्यमंत्री ने राज्य भर से एकत्रित सिख संगत से कहा कि वे सभी को अपने जीवन काल में अनुदान अवसर मनाने का सौभाग्य मिला।

मुख्यमंत्री ने सभी को 12 नवंबर को मुख्य समारोह में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया, और करतारपुर में दर्शन करने और लेने के लिए भी बुलाया, जिसका सपना 9 नवंबर को देखा गया था जब प्रधानमंत्री ने डेरा बाबा नानक में करतारपुर कॉरिडोर खोला था। राज्य सरकार जश्न की घटनाओं का आयोजन करते समय सावधानी बरत रही है, क्योंकि शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति (एसजीपीसी) और शिरोमणि अकाली दल (एसएडी) को अकाल तख्त के निर्देशों का पालन नहीं करने के लिए आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है। ।

वास्तव में, सामान्य रूप से सरकार, और विशेष रूप से कांग्रेस पार्टी, अपने आलोचकों को कोई मौका नहीं देना चाहती थी, और इस प्रकार गुरु के महत्व के अनुसार सिख रीति-रिवाजों और परंपराओं का पालन करते हुए आयोजन को व्यवस्थित करने का हर संभव प्रयास किया। नानक की 17 वीं पीढ़ी के वंशज बाबा सरबजोत सिंह बेदी हैं।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर अन्य शहरों के साथ अपनी कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए सुल्तानपुर लोधी के विरासत शहर के चारों ओर एक नए प्रशासनिक परिसर और 150 करोड़ रुपये की रिंग रोड की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि वर्तमान में तहसील प्रशासनिक कार्यालय के रूप में प्रतिष्ठित क्विला सराय को राज्य सरकार द्वारा विरासत भवन के रूप में संरक्षित किया जाएगा।

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कैबिनेट मंत्री चरनजीत सिंह चन्नी के साथ, गुरू नानक के दर्शन से संबंधित चार पुस्तकों का विमोचन किया और सुरजीत पातर सहित प्रशंसित पंजाबी लेखकों द्वारा संपादित और संपादित किया। पर्यटन और सांस्कृतिक मामलों के विभाग – गुरु नानक का धन्य निशान ‘,’ गुरु नानक बानी ‘, सोन का बिरख’ (द गोल्डन ट्री) और गुरु नानक देव जी का जीवन और अवशेष ‘किताबों को छापा गया है।

इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने गुरु नानक देव के जीवन से जुड़े अवशेषों, पांडुलिपियों और दुर्लभ पुस्तकों वाली दो प्रदर्शनियों का उद्घाटन किया। एक, जिसे पर्यटन और सांस्कृतिक मामलों के विभाग द्वारा रखा गया है, पहले सिख गुरु के जीवन को दर्शाने वाले 53 पैनलों को प्रदर्शित करता है, जबकि दूसरे को पंजाब लघु उद्योग निर्यात निगम द्वारा क्यूरेट किया गया है।

Related posts

जाने कैसे नोटबंदी के कारण टूटा रिश्ता

Anuradha Singh

‘ विजय माल्या नजदीकी भारतीय मिशन में संपर्क कर सकते हैं’

bharatkhabar

रोशनी से सराबोर हुआ राधाकुंड-श्यामकुंड, 5100 दीपों से किया गया दीपदान

Neetu Rajbhar