किम दूसरे कार्यकाल के लिए विश्व बैंक के अध्यक्ष नियुक्त

वाशिंगटन| विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशकों ने मंगलवार को जिम योंग किम को पांच साल के दूसरे कार्यकाल के लिए इस बैंक के अध्यक्ष पद पर नियुक्ति को सहमति दे दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, विश्व बैंक के बयान में कहा गयाा है, “कार्यकारी निदेशकों ने डॉ. किम के प्रथम चार साल के कार्यकाल के दौरान बैंक समूह के कर्मचारियों और प्रबंधन की उपलब्धियों का हवाला दिया और उनकी दूरदृष्टि और नेतृत्व को सराहा।” उन्होंने कहा कि किम का दूसरा कार्यकाल एक जुलाई, 2017 से शुरू होगा।

kim

किम एक जुलाई, 2012 को विश्व बैंक के 12वें अध्यक्ष बने थे। इस पद से पहले उन्होंने अमेरिका के प्रसिद्ध शैक्षणिक संस्थान डर्टमाउथ कॉलेज के अध्यक्ष के रूप में अपनी सेवाएं दी थी। किम ने मंगलवार को कहा था कि वह विश्व बैंक प्रमुख के रूप में दूसरा कार्यकाल मिलने को लेकर अनुग्रहीत हैं। उन्होंने बैंक कर्मचारियों, सहयोगियों और सदस्य देशों के साथ वैश्विक चुनौतियों के प्रति मिलकर कार्य करने की प्रतिबद्धता जताई।

उन्होंने एक बयान में कहा, “आगे आने वाली चुनौतियां बड़ी हैं, जलवायु परिवर्तन, जबरन विस्थापन और महामारियों के साथ हमें अरबों लोगों के जीवन में सुधार और फायदा पहुंचाना होगा। उन्होंने कहा, “हमें अपने सहयोगियों के साथ मिलकर काम करने की जरूरत है और प्रभावी ढंग से दुर्लभ विकास के संसाधनों का लाभ उठाने के लिए नए तरीके खोजने होंगे।”