चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग अधिकारिक दौरे पर पहुंचे रूस

सेंट पीटर्सबर्ग। चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग आधिकारिक दौरे पर रूस पहुंच गए हैं। वह चीन व रूस के प्रधानमंत्रियों की 21वीं सामान्य बैठक के लिए रविवार को उत्तरी पड़ोसी देश पहुंचे। यह जानकारी मीडिया रपटों से मिली। जानकारी के अनुसार, यात्रा के दौरान ली और उनके समकक्ष रूस के प्रधानमंत्री दिमित्री मेदवेदेव साझा हितों के मुद्दों पर चर्चा करेंगे। दोनों पक्षों के बीच व्यापार, ऊर्जा, सीमा शुल्क और शिक्षा जैसे क्षेत्रों में समझौते होने की उम्मीद है।

chinese-premier-li-keqiang-arrived-in-russia-on-an-official-visit

ली का रूस के राष्ट्रपति व्लादमीर पुतिन से भी मुलाकात करने का कार्यक्रम है। गत सप्ताह बीजिंग में एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान चीन के सहायक विदेश मंत्री ली हुइलाई ने कहा था, चीन का मानना है कि दौरे से चीन-रूस व्यापक रणनीतिक भागीदारी के समन्वय को नई प्रेरणा मिलेगी।

आर्थिक और व्यापारिक सहयोग के मुद्दे पर रूस में चीन के राजदूत ली हुई ने दोनों देशों के प्रयासों की सराहना करते हुए अक्टूबर महीने में कहा कि चीन और रूस के बीच व्यापार में गिरावट रुक गई और इस साल के पहली छमाही में इसने बढ़ना शुरू कर दिया जो पिछले साल की तुलना में 1.8 प्रतिशत की वृद्धि के साथ कुल 31.72 अरब डॉलर का हो गया है। ली के 8 दिवसीय यूरेशियाई दौरे का रूस अंतिम पड़ाव है। वह किर्गिस्तान, कजाकिस्तान और लताविया का दौरा कर यहां पहुंचे हैं।