कल से मिलेगी सूबे को अमेरिका की 911 सेवा की तर्ज पर 100 डायल सेवा

लखनऊ। सूबे में बढ़ते क्राइम के ग्राफ के रोकने और जनता तक पुलिस की पहुंच शीघ्रता से बढ़ाने के लिए सूबे के पुलिस महकमें के साथ सीएम अखिलेश भी बेहद संजीदा हैं। इसके लिए वे लगातार इसे हाईटेक बनाने के प्रयासों में लगे हुए हैं। उनके इसी प्रयास की देन हैं । सूबे में ऑन लाइन एफआईआर प्रणाली और महिला सुरक्षा योजना जिसकी सफलता को देखते हुए सीएम अखिलेश लगातार इस बात पर जोर दिए जा रहे हैं कि इस महकमें की उपलब्धता जनता के बीच कराई जाये।

akhilesh-dgp

इसी कवायद को अपनी जामा पहनाने में जुटे सूबे के डीजीपी जावेद अहमद ने अमेरिका की तर्ज में भारत में पहली बार केवल यूपी में 100 डायल पुलिस सेवा को नई तकनीकि से लैस करने की फुलप्रूफ तैयारी की है । जिसको लेकर उनके साथ सभी प्रशासनिक अधिकारी लगातार लगे हुए है। इस तैयारी का जायजा लेने के लिए सीएम अखिलेश खुद आने वाले हैं। वे स्वयं दौरा कर इस सेवा की तैयारी का जायजा लेंगे । इस दौरान शासन के बड़े अफसर भी मौजूद रहेंगे। वे इसकी कार्य प्रणाली को लेकर विभाग द्वारा तैयार प्रेजेंटेशन का भी जायजा लेंगे।

जिसके बाद इस सेवा का औपकारिक उद्घाटन कर सूबे की जनता को समर्पित किया जायेगी। बताया जा रहा है कि ये सेवा अमेरिका के 911 सेवा की तर्ज पर काम करेगी। जिसके बाद पुलिस सेवा का 100 डायल कंट्रोल रूम अब ज्यादा हाई टैक हो जायेगा। सरकार और महकमें की ये कवायत सूबे में जनता की सेवा में पुलिस की ततपरता बढ़ाने के साथ क्रामइ पर भी नकेल कसेगी।