दुबई टेस्ट : पाकिस्तान ने रोमांचक मुकाबले में वेस्टइंडीज को हराया

दुबई| पाकिस्तान ने दुबई अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्ट मैच में सोमवार को वेस्टइंडीज को 56 रनों से हरा दिया। पाकिस्तान ने वेस्टइंडीज को चौथी पारी में जीत के लिए 346 रनों का लक्ष्य दिया था, लेकिन कैरेबियाई टीम डारेन ब्रावो (116) की शतकीय पारी के बावजूद 289 रनों पर ढेर हो गई। दोनों टीमों का यह पहला और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेला गया दूसरा दिन-रात का टेस्ट मैच था, जिसे गुलाबी गेंद से खेला गया।

irom-sharmila

अपने रविवार के स्कोर 95 रनों पर दो विकेट से आगे खेलने उतरी वेस्टइंडीज की टीम के खाते में एक रन भी नहीं जुड़ा था कि मोहम्मद आमिर ने मार्लन सैमुअल्स को चलता कर दिया। सैमुअल्स (4) का कैच विकेट के पीछे सरफराज अहमद ने लपका।सैमुअल्स के बाद आए जर्मेन ब्लैकवुड (15) भी ज्यादा देर नहीं टिक सके और 116 रनों के कुल योग पर पवेलियन लौट गए। इसके बाद ब्रावो ने रोल्टन चेस (35) के साथ पांचवें विकेट के लिए 77 रन और कप्तान जेसन होल्डर (नाबाद 40) के साथ सातवें विकेट के लिए 69 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत दिलाने की कोशिश की।

इस बीच यासिर शाह ने 193 रनों के कुल योग पर चेस को आउट किया। चेस के बाद वेस्टइंडीज के खाते में एक रन ही जुड़ा था कि वहाब रियाज ने शेन डाउरिच को पवेलियन भेज दिया। डाउरिच खाता भी नहीं खोल सके।इसके बाद लेकिन होल्डर ने ब्रावो का अच्छा साथ दिया। शतक पूरा करने के बाद ब्रावो को यासिर शाह ने अपनी ही गेंद पर कैच आउट कर वेस्टइंडीज को बड़ा झटका दे दिया।

ब्रावो के जाने के बाद देवेंद्र बिशू (3), मिग्युएल कमिंस (1) और शेनन ग्राबिएल (1) के विकेट भी जल्दी-जल्दी गिर गए और एक छोर से संघर्ष कर रहे होल्डर को किसी का साथ नहीं मिला।कैरेबियाई टीम जीत के काफी करीब पहुंचकर चूक गई हालांकि उसने पाकिस्तान को जीते के लिए पांचवें दिन के आखिरी घंटे तक तरसाए रखा।इससे पहले पाकिस्तान ने अजहर अली (नाबाद 302) के तिहरे शतक की बदौलत अपनी पहली पारी 579 रनों पर तीन विकेट के नुकसान पर घोषित कर दी थी, जिसके जवाब में वेस्टइंडीज ने अपनी पहली पारी में 357 रन बनाए।

बिशू ने आठ विकेट लेकर हालांकि पाकिस्तान की दूसरी पारी 123 रनों पर ही समेट दी, जिसके बाद वेस्टइंडीज को 346 रनों का लक्ष्य मिला।अजहर को मैन ऑफ द मैच चुना गया। इस जीत के साथ ही पाकिस्तान ने तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त ले ली है।