अपने सपनों का घर बनाएं ऐसे…

नई दिल्ली। भागती दौड़ती जिंदगी में सभी को पैसे की जरुरत है फिर चाहे अमीर हो या गरीब। पैसा एक ऐसी चीज है जिसका होना दोनों के लिए काफी जरुरी है। पैसों के अभाव में जीवन जीना किसी बड़े पहाड़ को तोड़ने से भी ज्यादा मुश्किल है। आजकल युवाओं में पैसा कमाने की होड़ इतनी अधिक बढ़ गई है कि जिसे देखिए वो पैसे के पीछे भागता हुआ दिखाई दे रहा है। लेकिन सभी के लिए सैलरी में बचत कर पाना एक अहम मुद्दा होता है। जिस दिन से व्यक्ति नौकरी करता है वो यही सोचना है कि वो अपनी सैलरी में से अधिक से अधिक पैसे को बचा सकें जिससे कि न केवल वो अपने फ्यूचर को सिक्योर करता है बल्कि आने वाली किसी भी समस्या से निपटने के लिए तैयार भी रहता है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहें है जिन्हें अपनाकर आप अपने घर की बचत में इजाफा कर सकते हैं।

home_lone

सैलरी का सही से करें आंकलन:-

किसी भी बचत के लिए सैलरी का सही तरीके से आंकलन करना बेहद जरुरी है। सैलरी के आने से पहले ही आपको अपने मन में कई सारी योजनाएं बनाने लगते है और अपने सपने पर लगाम लगाना आपके बस में नहीं होता। सैलरी के अकाउंट में आते ही आपको टैक्स भी देना होता और उसके बाद जो पैसा बचता है असल में वो आपकी सैलरी होती है। किसी भी घर के हिसाब-किताब को चलाने के लिए बजट का होना जरुरी होता है। इसलिए आपको चाहिए सैलरी आने के पहले ही अपना बजट पूरी तरह से तैयार कर लें ताकि आप फिजूलखर्ची से बच सकें। नौकरी की शुरुआत में आपको ये काम थोड़ा बोरिंग लग सकता है लेकिन बजट बनाना आपके लिए फलदाई होगा।

home_pessa

बजट से समझौता पड़ सकता है भारी:-

बजट किसी भी घर का अहम हिस्सा होता है। अक्सर ऐसा देखा जाता है कि लोग बजट तो बना लेते है लेकिन उसे फॉलो करने से पीछे भागते है जो कि आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है। खरीदारी करते समय, रेस्टोरेंट जाते समय या फिर किसी अन्य चीज पर हम लोग अक्सर ज्यादा खर्चा कर देते है जिसके कि महीने का बजट गड़बड़ा जाता है। इसलिए खर्चा करते समय इस बात का ध्यान रखें कि खर्चा बजट के अंदर हो और आय से अधिक न हो क्योंकि ऐसा करना आपके ऊपर भारी पड़ सकता है।

shoping

अलग बचत खाता बनाएं:-

बचत का होना किसी भी घर के लिए उतना ही जरुरी है जितना की हर महीने सैलरी का आना। अगर आप सैलरी को सिर्फ खर्च करते रहेंगे और बचत की तरफ ध्यान नहीं देगें तो आने वाले समय में आपको मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। पैसा जमा करने के कई तरीके होते है जिनमें से किसी भी तरीके को अपनी सहूलियत के अनुसार अपना सकतें है। फिर चाहे उसे बैंक में जमा करें या फिर घर में पिगी बैंक बनाकर बचत कर सकते हैं।

piggy_bank