इस तरह बढ़ाएं कम पैसे में घर की सुंदरता

नईदिल्ली। घर वो जगह है जहां दिन भर की भाग दौड़ के बाद आप सुकून और चैन की साँस लेते हैं। हम कही भी घूम लें लेकिन आखिरकार घर आने के बाद ही हमें सबसे ज्यादा चैन मिलता है। ऐसे में जरूरी है कि घर को ऐसे सजाया जाए जिसे देखते ही आपकी दिन भर की थकावट दूर हो जाए। आपका घर बड़ा हो या छोटा उसे कम पैसों में खूबसूरत बनानाअलग ही कला है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही तरीके जिससे आप अपने घर को काफी अटरैक्टिव बना सकते हैं।

rooom

– घर की सुंदरता बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि चीजें और घर का सामान मैनेज्ड तरीके से रखा जाए। आपका रूम तभी अलग  लगेगा जब चीजें व्यवस्थित होगीं।

– अगर आपका घर छोटा या स्पेस कम है तो बड़े इंटीरियर रखने से बचें। कोशिश करें कि अपने रूम और घर के स्पेस के अनुसार  ही इंटीरियर का सेलेक्शन करें।

– ब्राइट कलर्स यूं तो काफी सुंदर लगते हैं लेकिन घर की दीवारों पर ब्राइट कलर्स आँखों में चुभ सकते हैं हो सके तो दीवारों के लिए लाइट  कलर्स जैसे आॅफ व्हाइट, लाइट यलो, लाइट ब्लू कलर्स यूज करें।

– कमरे मे ंचीजें सही तरीके से लगाने के लिए छोटी-छोटी अलमीरा बनवा लें जिससे सामान बिखरा हुआ नहीं रहेगा।

– घर को दिखने में सुंदर बनाने के लिए बुके और फ्लावर्स को प्राथमिकता दें, फूल आपके घर में इंस्टेन्ट फेशनेस एड करते हैं जो आंखों को    ताजगी देती है।

– आजकल मार्केट में कई तरह के वाल स्टीकर्स आ गए हैं जो दिखने में भी काफी सुंदर लगते हैं, ये वाल स्टीकर काफी रिजनेबल होने के साथ  साथ बहुत सारी डिजाइन में उपल्बध हैं। इसके प्रयोग से आपका घर देखने वाले के मन को छू सकता है।

anu  अनुराधा सिंह