पंजाब में 2,000 रुपये के नकली नोटों के साथ 2 गिरफ्तार

चंडीगढ़। 500 और 1,000 रुपये के पुराने नोटों को अवैध घोषित करने के बाद 2,000 के नए नोटों को जारी किए अभी सप्ताह भर भी नहीं बीता है कि सोमवार को पाकिस्तान की सीमा से लगे पंजाब के तरन तारण जिले में दो व्यक्तियों को 2,000 के फर्जी नोटों के साथ गिरफ्तार किया गया। उनके पास से 2,000 रुपये के नए नोटों की रंगीन फोटोकॉपी कर बनाए गए नोट मिले।

fake-note

पंजाब पुलिस ने बताया कि हरजिंदर सिंह और संदीप दो अन्य व्यक्तियों के साथ अमृतसर से 40 किलोमीटर दूर भिखीविंड गांव में 2,000 के नकली नोट छाप रहे थे। उल्लेखनीय है कि सरकार ने आठ नवंबर को काले धन पर लगाम लगाने के उद्देश्य से 500 और 1,000 रुपये के पुराने नोटों को अवैध घोषित कर दिया और 500 तथा 2,000 के नए नोट जारी किए हैं।

एक पुलिस अधिकारी ने बताया, “चूंकि अधिकतर लोगों ने अभी 2,000 के नए नोट नहीं देखे हैं, इसलिए आरोपी स्थिति का लाभ उठाते हुए बाजार में नकली नोट खपाकर लाभ कमाना चाहते थे।”

पुलिस अधिकारी गुरदीप सिंह ने बताया कि गिरफ्तार किए गए व्यक्ति नए नोटों की रंगीन फोटोकॉपी कर नकली नोट बना रहे थे। पुलिस ने नकली नोट, प्रिंटर, स्कैनर और कम्प्यूटर जब्त कर लिए हैं। पुलिस अधिकारी ने बताया, “उनके खिलाफ जालसाजी का मामला दर्ज कर लिया गया है। आगे की जांच और छापेमारी चल रही है तथा कुछ और लोगों के गिरफ्तार होने की संभावना भी है।”