इशात हुसैन टीसीएस के नए चेयरमैन नियुक्त

नई दिल्ली। इशात हुसैन को टाटा ग्रुप के कंपनी टीसीएस का तत्काल प्रभाव से चेयरमैन नियुक्त किया गया है, इशात हुसैन को सायरस मिस्त्री की जगह चेयरमैन नियुक्त किया गया है। आपको याद दिला दें कि पिछले महीने ही टाटा संस ने सायर मिस्त्री को चेयरमै के पद से हटा दिया था, जिसके बाद से चेयरमैन की कुर्सी खाली थी हालांकि रतन टाटा को गु्रप का अंतरिम चेयरमैन घोषित किया गया था। इशात हुसैन को टाटा गु्रप के कई कंपनियों के साथ काम करने का अनुभव है, वे टाटा इंडस्ट्रीज, टाटा स्टील जैसे कंपनियों के निर्देशक के तौर पर काम कर चुके हैं।
tcs

टाटा के साथ काम करने का है लंबा अनुभव- टीसीएस के नए चेयरमैन को टाटा गु्रप के साथ काम करने का लंबा अनुभव है, इशात हुसैन को टाटा गु्रप के कई कंपनियों के साथ काम किया है वे टाटा इंडस्ट्रीज, टाटा स्टील जैसे कंपनियों के निर्देशक के तौर पर काम कर चुके हैं। इशात हुसैन को इससे पहले जुलाई 2000 में टाटा संस के फाइनेंस डारेक्टर के तौर पर नियुक्त किया गया था। इससे पहले इशात काफी समय तक टाटा स्टील के साथ भी काम कर चुके हैं।

टाटा संस ने कंपनी अधिनियम 2013 की धारा 169 के तहत विशेष नोटिस जारी कर साइरस मिस्त्री को टीसीएस के निदेशक पद से हटाने के मुद्दे पर विचार के लिए शेयरधारकों की असाधारण आमसभा बुलाई है। कंपनी ने जारी बयान में कहा, “नए चेयरमैन की नियुक्ति तक हुसैन (69) कंपनी के चेयरमैन पद पर रहेंगे।टाटा संस ने पिछले महीने मिस्त्री (48) को यह कहते हुए हटा दिया था कि उन्होंने विभिन्न कारणों से उन्होंने बोर्ड का विश्वास खो दिया है।

इंग्लैंड एंड वेल्स के इंस्टीट्यूट आफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स से प्रशिक्षित चार्टर्ड अकाउंटेंट हुसैन ने दिल्ली के सेंट स्टीफन्स कालेज से अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्री ली थी। अभी वह टाटा इंडस्ट्रीज व टाटा स्टील के निदेशक हैं। इसके अलावा वह टाटा समूह की कंपनी वोल्टास और टाटा स्काई के चेयरमैन भी हैं।