भारत रैंकिंग के लिए नहीं खेलता : कोहली

पोर्ट ऑफ स्पेन। भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली ने कहा है कि वह अपनी टीम के नम्बर-1 टेस्ट टीम का दर्जा खोने से अधिक चिंतित नहीं हैं क्योंकि उनकी टीम रैंकिंग के लिए नहीं खेलती। भारत को टेस्ट में नम्बर-1 टीम का दर्जा बचाए रखने के लिए वेस्टइंडीज के साथ हुई चार मैचों की टेस्ट सीरीज का अंतिम मैच जीतना होगा लेकिन बारिश के कारण यह मैच बेनतीजा समाप्त हो गया। इसके बाद पाकिस्तानी टीम को नम्बर-1 टेस्ट टीम का दर्जा प्राप्त हो गया। पाकिस्तान पहली बार नम्बर-1 टेस्ट टीम बना है।

virat kholi

कोहली ने यहां संवाददाताओं से कहा, “अगर पाकिस्तान जीता नहीं होता या फिर हमने चौथा टेस्ट ड्रॉ नहीं कराया होता तो फिर बात अलग होती। दूसरी टीमें ने हमसे अधिक मैच खेले हैं, ऐसे में हम रैंकिंग की चिंता नहीं करते। यह तो ऊपर-नीचे होती रहती है। हम दुनिया की सबसे अच्छी टीम बने रहना चाहते हैं और हमारा यही हमेशा लक्ष्य रहता है।”

कोहली ने ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा की जमकर तारीफ की। कोहली ने कहा, “यह सीरीज हमारे लिए काफी अच्छी रही। हमने कई क्षेत्रों में सुधार किया है और कई कमजोर इलाकों की पहचान की है। मेरे लिए इस सीरीज की सबसे अच्छी बात साहा का फार्म में लौटना और अश्विन का नम्बर-6 पर बेहतरीन बल्लेबाजी करना रही।”भारत ने चार मैचों की सीरीज 2-0 से अपने नाम की। उसने पहले टेस्ट में पारी के अंतर से जीत हासिल की थी जबकि दूसरे टेस्ट बराबरी पर छूटा था। इसके अलावा भारत ने तीसरा टेस्ट बड़े अंतर से अपने नाम किया था।