पेट की चर्बी घटाने में किक-बॉक्सिंग, जॉगिंग सहायक

नई दिल्ली। किक-बॉक्सिंग या जॉगिंग की मदद से आप कैलोरी कम कर और मेटोबॉलिज्म (चयापचय) में सुधार ला अपने पेट की चर्बी कम कर सकते हैं। हेल्थ प्लस के जिम प्रशिक्षक युवराज रंधावा ने पेट की चर्बी घटाने के कुछ सुझाव दिए जो इस प्रकार है :-

jogg
स्टेयर (सीढ़ी) व्यायाम ह्रदय को मजबूत कर सहनशक्ति बढ़ाता हैं। यह शरीर के निचले हिस्से को सही आकार भी देता है। सीढ़ियों पर रोज 15-10 मिनट चढ़े-उतरें। बाद में इसे 30 मिनट तक भी कर सकते हैं।

किक बॉक्सिंग एक घंटे में 860 कैलोरी को खत्म करता है। यह कमर और जांघों की चर्बी को भी कम करता है। ह्रदय के लिए यह लाभदायक है।

जंपिंग जैक एक सरल एरोबिक व्यायाम है जिसे आप घर पर कहीं भी कर सकते हैं। यह दिल और रक्तवाहिकाओं के लिए लाभकारी है।

बेयर क्रॉल (भालू की तरह चलना) व्यायाम आपको शरीर को सुडौल बनाता है। अपने शरीर को सीधा रख अपने हाथ को पंजों के बल पर झुकें। हाथों पर शरीर का पर्याप्त भार डाले और फिर 45-50 सेकंड धीरे-धीरे चले।

टैप बैक व्यायाम में दोनों हाथों को आगे कर कमर से थोड़ा झुके और अपने दाहिने पैर को पीछे रखें फिर बाएं पैर को पीछे रख इसे दोहराएं। इसे लगातार करें और घुटनों को ढ़ीला रखें। यह व्यायाम जांघों को सही आकार में रखने के साथ ही पेट की चर्बी कम करने में भी सहायक है।

एक ही जगह पर जॉगिंग करना एक लोकप्रिय एरोबिक व्यायाम है। इससे ह्रदय की गति बढ़ने के साथ ही मेटाबॉलिज्म में भी सुधार होता है और यह पेट की चर्बी भी कम करता है।