द बीएफजी’ में बेहतरीन डिजिटल इफेक्ट्स : स्टीवन स्पीलबर्ग

लांस एंजेलिस। अमेरिकी ऑस्कर विजेता निर्देशक स्टीवन स्पीलबर्ग का कहना है कि उनकी आगामी एडवेंचर फिल्म ‘द बीएफजी’ में अब तक की सबसे बेहतरीन प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया गया है। रोल्ड डाल की 1982 की बच्चों की किताब पर आधारित ‘द बीएफजी’ अनाथ सोफी (जिसकी भूमिका रूबी बर्नहिल ने निभाई है) और बिग फ्रेंडली जाइंट (जिसकी भूमिका मार्क रीलांस ने निभाई है) की दोस्ती पर आधारित है, जो सोफी को रोमांचक जादुई दुनिया में ले जाता है।

Steven Spielberg

स्पीलबर्ग ने एक बयान में कहा, “मैंने ‘द बीएफजी’ में अब तक की सबसे बेहतरीन डिजीटल तकनीक का इस्तेमाल किया है। मैं सोफी और बीएफजी के बीच की बातों को इतने प्रभावशाली तरीके से दिखाना चाहता था, जिसमें कैमरा किसी तकनीकी सीमा में न रहे।”

उन्होंने कहा, “मैं चाहता था कि फिल्म देखकर डिजिटल इफैक्ट्स के प्रयोग का पता न चले। कोशिश थी कि प्रौद्योगिकी को किरदारों की भावनात्मक जरूरतों के मुताबिक इस्तेमाल किया जा सके।” फिल्म के लिए ‘इ.टी. द एक्स्ट्रा-टेरेस्ट्रियल’ की टीम एक बार फिर साथ आई है। इसमें स्पीलबर्ग, निर्माता कैथलीन कैनेडी और पटकथा लेखिक मेलिसा मैथिसन शामिल हैं।

मेलिसा का नवंबर 2015 में निधन हो गया था। फिल्म भारत में शुक्रवार को रिलीज होगी। स्पीलबर्ग का मानना है, “यह फिल्म मेरे करियर की अब तक की सबसे शानदार फिल्मों में से एक होगी। “