featured उत्तराखंड

Almora: अल्मोड़ा वन विभाग के फील्ड कर्मचारी जल्द होंगे वायरलेस हैंडसेट से लैस, कवायद शुरू

Screenshot 2022 05 20 1.58.42 PM Almora: अल्मोड़ा वन विभाग के फील्ड कर्मचारी जल्द होंगे वायरलेस हैंडसेट से लैस, कवायद शुरू

Nirmal Almora Almora: अल्मोड़ा वन विभाग के फील्ड कर्मचारी जल्द होंगे वायरलेस हैंडसेट से लैस, कवायद शुरू

Almora: अल्मोड़ा वन विभाग के फील्ड कर्मचारी जल्द ही वायरलैस हैंडसेटों से लैस होंगे। इसके लिए वन विभाग ने कवायद शुरू कर दी है। वायरसलेस हैंडसेटों के माध्यम से वन विभाग को दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों से वनाग्नि व मानव—वन्यजीव संघर्ष की घटनाओं की सूचना तुरंत मिल सकेगी।

दरअसल, आज भी पहाड़ के कई क्षेत्रों में नेटवर्क कनेक्टविटी एक बड़ी समस्या है। नेटवर्क कनेक्टविटी नहीं होने से कई बार वन विभाग को मानव वन्यजीव संघर्ष व वनाग्नि की घटना समय से नहीं मिल पाती। यही नहीं फील्ड कर्मचारियों के लिए ऐसी घटनाएं कई बार खतरा भी बन जाती है। लेकिन वन विभाग द्वारा अब इस समस्या का हल निकाल लिया गया है।

Screenshot 2022 05 20 2.07.12 PM Almora: अल्मोड़ा वन विभाग के फील्ड कर्मचारी जल्द होंगे वायरलेस हैंडसेट से लैस, कवायद शुरू

वायरलैस हैंडसेट खरीदने की चल रही प्रक्रिया: DFO

डीएफओ महातिम यादव ने बताया कि जिले में ऐसे कई अति दुर्गम क्षेत्र है जहां मोबाइल की नेटवर्किंग समस्या है। डीएफओ ने बताया कि नेटवर्क कनेक्टविटी की समस्या से निपटने के लिए वायरलैस हैंडसेट खरीदने की प्रक्रिया चल रही है।

वायरलैस मिलने के बाद वन विभाग हर घटना पर रखेगी नजर

उन्होंने बताया कि जिले में एक वायरलेस टावर भी अलग से स्थापित किया जाएगा। इस संबंध में उच्चाधिकारियों से भी अनुमति ले ली गई है। डीएफओ ने बताया कि वायरलैस मिलने के बाद वन विभाग की हर घटना पर नजर रखी जाएगी।

Related posts

‘बस कर पगली’ गाने ने मचाया तहलका, खेसारी के साथ हिट हो रही है मेघा शाह की जोड़ी

Shailendra Singh

PM मोदी ने शांत और समृद्ध हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए भारत की प्रतिबद्धता जाहिर की

mahesh yadav

पीएम मोदी का बड़ा दिल,आदिवासी महिला को अपने हाथों से पहनाई चप्पल

lucknow bureua