January 26, 2022 3:46 am
featured यूपी

गुरु बाबा गोरखनाथ को CM योगी ने चढ़ाई खिचड़ी, मकर संक्रांति की दी हार्दिक शुभकामनाएं

12 1 गुरु बाबा गोरखनाथ को CM योगी ने चढ़ाई खिचड़ी, मकर संक्रांति की दी हार्दिक शुभकामनाएं

मकर संक्रांति के पर्व पर गोरक्षपीठाधीश्वर एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को गोरखनाथ मंदिर में ब्रह्म मुहूर्त में महायोगी गोरखनाथ को खिचड़ी चढ़ाई। इस दौरान उन्होंने समूचे जनमानस की सुख समृद्धि की मंगलकामना की।

यह भी पढ़े

UP Election 2022: BSP ने पहले चरण के प्रत्याशियों के लिए जारी की लिस्ट

 

इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि संक्राति का पावन पर्व है। इस अवसर पर पूर्वी यूपी और देश के विभिन्न भागों से आए लोग गोरखनाथ को आस्था की खिचड़ी चढ़ाई जा रही है। हम सब जानते हैं कि भारत के धार्मिक परंपरा में मकर संक्राति का अपना महत्व हो। यह देश के अलग-अलग भागों में अलग नाम रूप में मनाया जाता है। इसे लोग बहुत श्रद्धा से मनाते है।

12 1 गुरु बाबा गोरखनाथ को CM योगी ने चढ़ाई खिचड़ी, मकर संक्रांति की दी हार्दिक शुभकामनाएं

मकर संक्राति से शुभ कार्यों की शुरूआत होती है। भगवान सूर्य आज से उत्तरायण में प्रवेश करते हैं। सूर्यदेव के उत्तरायण होने पर खिचड़ी चढ़ाने की यह अनूठी परंपरा पूरी तरह लोक आस्था को समर्पित है। गोरखनाथ मंदिर में खिचड़ी के रूप में चढ़ाए जाने वाला अन्न पूरे वर्ष जरूरतमंदों में वितरित किया जाता है।

दुनिया में मशहूर गोरखनाथ का खिचड़ी पर्व

गोरखनाथ मंदिर और वहां का खिचड़ी पर्व, दोनों ही पूरी दुनिया में मशहूर हैं। त्रेतायुग से जारी बाबा गोरखनाथ को मकर संक्रांति की तिथि पर खिचड़ी चढ़ाने की परंपरा की सूत्रधार गोरक्षपीठ ही है। सूर्यदेव के उत्तरायण होने पर खिचड़ी चढ़ाने की यह अनूठी परंपरा पूरी तरह लोक आस्था को समर्पित है। गोरखनाथ मंदिर में खिचड़ी के रूप में चढ़ाए जाने वाला अनाज पूरे साल जरूरतमंदों में बांटा जाता है। आज हमको बताएंगे कि कब से ये परंपरा चली आ रही है, और बताएंगे की लोगों की आस्था इससे क्यों जुड़ी है।

CM योगी ने श्रद्धालुओं से की अपील

खिचड़ी चढ़ाने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मेरी सभी से अपील है कि हमें आस्था के साथ वर्तमान परिप्रेक्ष्य में कोरोना महामारी को भी देखना है, इसलिए कोरोना महामारी में सावधानी सतर्कता अत्यंत आवश्यक है। यह इस सदी की महामारी से बचाव का सर्वोत्तम उपाय है। सार्वजनिक स्थान पर हम मास्क जरूर लगाए। बीमार और कमजोर प्रतिरोधक क्षमता के लोग, बच्चे, गर्भवती महिलाएं एवं बुजुर्ग भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचे।

घर में भी मास्क धारण करें। वैक्सीन की दोनों डोज लगावा ले। 60 साल की उम्र के लोग और कोरोना वारियर्स प्रीकॉसन डोज भी ले लें। 99 फीसदी लोग घर में ही ठीक हो जाता हैं लेकिन हमें फिर भी सतर्कता एवं सावधानी बरतनी होगी। उन्होंने एक बार फिर मकर संक्रांति के पावन पर्व की हार्दिक शुभकामनाएं दी।

 

Related posts

अमेरिका ने की मांग, ईरान हमारे राजनीतिक कैदियों को जल्द करें रिहा

Breaking News

सपा नेता आईपी सिंह पर गंभीर धाराओं में FIR, जानिए क्‍या है पूरा मामला

Shailendra Singh

पीएम मोदी पर टिप्पणी कर कानूनी विवादों में फंसे प्रकाश राज, शिकायत दर्ज

Rani Naqvi