uae1 अंतरिक्ष की दुनिया में ये मुस्लिम देश निकला सबसे आगे, 15 जुलाई को करने जा रहा बड़ा काम..

आसमानी दुनिया में घट रहीं घटनाओं के बारे में हर कोई जानना चाहता है और दुनिया में आगे भी बढ़ना चाहता है। यही कारण है कि, विश्व के बड़े-बड़े देश अंतरिक्ष में पहुंचने के लिए लगातार दिन रात मेहनत करके कुछ नया करके दिखाना चाहते हैं। अपने इन्हीं प्रयासों के चलते इंसान चांद तक पहुंच चुका है। ऐसा ही बड़ा कदम अब संयुक्त राष्ट्र अमीरात भी उठाने जा रहा है।

uae 2 अंतरिक्ष की दुनिया में ये मुस्लिम देश निकला सबसे आगे, 15 जुलाई को करने जा रहा बड़ा काम..
खाड़ी देश यूएई15 जुलाई को पहली बार मंगल ग्रह के लिए मिशन लॉन्च करने जा रहा है। ऐसा करने वाला यूएई अरब देशों की दुनिया में पहला देश होगा। अगले 40 दिनों के अंदर संयुक्त अरब अमीरात अपना मंगल मिशन लॉन्च कर देगा। यह मिशन अगले साल फरवरी तक मंगल ग्रह की कक्षा में पहुंचेगा। इस मिशन के जरिए यूएई यह दिखाना चाहता है कि वह भी अंतरिक्ष की दुनिया में आगे बढ़ रहा है।

15 जुलाई को संयुक्त अरब अमीरात ‘होप मार्स मिशन’ लॉन्च करेगा। इसकी तैयारी साल 2014 से ही चल रही थी। इस मिशन के प्रोजेक्ट मैनेजर ओमरान शराफ ने बताया कि हम चाहते हैं कि संयुक्त अरब अमीरात दुनिया के उन देशों में शामिल हो जाए जो मंगल तक पहुंच चुके हैं।

वहीं मिशन की डिप्टी प्रोजेक्ट मैनेजर सारा-अल-अमीरी ने बताया कि यूएई का मंगल मिशन हमें उन वजहों के बारे में बताएगा किमंगल ग्रह के वातावरण में लगातार बदलाव क्यों हो रहे हैं? मंगल ग्रह की सतह पर कितनी मात्रा में ऑक्सीजन और हाइड्रोजन है।

https://www.bharatkhabar.com/kashmiri-pandit-shot-dead-by-terrorists-in-anantnag-j-k/
सऊदी अरब के राजकुमार सुल्तान बिन सलमान अल-सऊद 1985 में अमेरिकी शटल से अंतरिक्ष जाने वाले पहले अरब अंतरिक्ष यात्री थे, हालांकि, इस बार यूएई अपना मिशन भेजेगा।
यूएई के इस परीक्षण से मंगल ग्रह के की सारे खुलासे खुसामने आएंगे। जिससे काफी सारी जानकारी सामने आएगी।

टिक टॉक ले रहा लोगों की जान, जानिए चीना एप ने कैसे निगल ली भारतीय युवा की जान ?

Previous article

HPBOSE 10वीं का रिजल्ट घोषित, कांगड़ा की तनु ने 98.71 अंक से किया टॉप, बाकी सुची इस साइट पर देंखे hpbose.org

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured