September 17, 2021 5:55 am
featured Sputnik News - Hindi-Russia दुनिया

रूस में बढ़ा लॉकडाउन का वक्त, अब तक कोरोना से 17 लोगों की मौत, संक्रमित लोगों की संख्या 2337

russia रूस में बढ़ा लॉकडाउन का वक्त, अब तक कोरोना से 17 लोगों की मौत, संक्रमित लोगों की संख्या 2337

यू.एस ब्यूरा। रूस में एक ही दिन में कोरोना वायरस के सवार्धिक 500 मामले सामने आने के बाद इस महामारी के प्रकोप को रोकने के लिए मंगलवार (31 मार्च) को लॉकडाउन का दायरा बढ़ा दिया गया और साथ ही तीन महत्वपूर्ण कानूनों को मंजूरी दे दी गई। क्षेत्रफल के लिहाज से दुनिया के सबसे बड़े देश रूस के कुल 85 में से अब 40 से अधिक क्षेत्रों में लॉकडाउन लागू कर दिया गया है। इनमें पूर्व में चीन की सीमा से लगा प्रिमोर्स्की क्राई और पश्चिम में कालिनिनग्राद क्षेत्र भी शामिल हैं।

वहीं दूसरी ओर संसद के निचले सदन स्टेट ड्यूमा ने मंगलवार को तीन मसौदा विधेयकों को मंजूरी दे दी, जिनमें कोरोना वायरस पृथकता नियमों का उल्लंघन करने वालों और झूठी खबरें फैलाने वालों को सात साल जेल की सजा का प्रावधान है। इससे पहले राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सोमवार (30 मार्च) को कड़े कदमों को सही ठहराते हुए कहा था कि अगर पूरे देश में मनोरंजन स्थलों को बंद नहीं किया गया तो स्थानीय अधिकारियों के खिलाफ आपराधिक लापरवाही का मामला दर्ज किया जा सकता है।

बता दें कि लगभग 14 करोड़ 40 लाख की आबादी वाले रूस में मंगलवार तक कोरोना वायरस से 17 लोगों की मौत हो चुकी है और 2,337 लोग इससे संक्रमित हैं। बीते 24 घंटे में देश में 500 नए मामले सामने आए हैं जो कि एक दिन में सामने आए मामलों की सबसे अधिक संख्या है। राजधानी मास्को में ही कोरोना के 387 नए मामले सामने आए हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान मास्को, सेंट पीटर्सबर्ग, व्लादिमीर क्षेत्र और पेंजा क्षेत्र में इस महामारी के कारण कुल आठ लोगों की मौत हुई है, जिससे देश में मरने वालों की संख्या बढ़कर 17 हो गई है। 

Related posts

श्रीलंका की नौसेना ने कथित तौर पर मछली पकड़ने को लेकर चार भारतीय मछुआरों को किया गिरफ्तार

Breaking News

बाहर से ट्रकों में भरकर लाई जा रही है शराब, पुलिस हो रही मालामाल- लालू यादव

Pradeep sharma

काले धन को वैध बनाने के मामले में रोहित टंडन गिरफ्तार

Rahul srivastava