6 राज्‍यों की 25 राज्यसभा सीटो के लिए मतदान शुरू

6 राज्‍यों की 25 राज्यसभा सीटो के लिए मतदान शुरू

नई दिल्ली।  आज 6 राज्यों की 25 राज्यसभा सीटों केे लिए  मतदान शुरू हो चुका हैं मतदान प्रिक्रिया सुबह 9बजे से शाम 4 बजे तक चलेगी बता दे  कि इऩ 25 सीटों में 10सीटें उत्तर प्रदेश की हैं।उत्तर प्रदेश से राज्यसभा की प्रत्येक सीट के लिए 37 विधायकों के मत की दरकार होती है। यहां क्रॉस वोटिंग की भी संभावना है। आज केरल से जेदयू के राज्यसभा सदस्य एम पी वीरेन्द्र कुमार के इस्तीफे से खाली हुई सीट पर भी आज उपचुनाव होगा।

केेेेरल में भी उप चुनाव आज

इन 25सीटो के साथ आज केरल में उपचुनाव होगा। केरल में जो एम पी वीरेन्द्र कुमार के इस्तीफे के बाद जो सीट खाली हुई हैं उसको लेकर आज उस सीट पर उपचुनाव होगा। इससे पहले राज्‍यसभा की बाकी 33 सीटों पर एक ही उम्मीदवार होने के कारण इनका 15 मार्च को ही निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है।

यूपी की10, बिहार की 6, महाराष्ट्र की 6, पश्चिम बंगाल की 5, मध्यप्रदेश की 5, गुजरात की 4, कर्नाटक की 4, आंध्र प्रदेश की 3, राजस्थान की 3, ओडिशा की 3, तेलंगाना की 3, झारखंड की 2, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, हिमाचल, हरियाणा और केरल की एक-एक सीटों पर मतदान होगा।

बता दे कि उत्तरप्रदेश की 10सीटों पर चुनाव काफी रोमांचक हो गया हैं क्योकि इन सीटो के लिए बीजेपी की कई अतिरिक्त उम्मीदवारों को उतारा गया हैं चलते मुकाबला और भी रोमांचक हो गया हैं। चुनाव से ठीक पहले बसपा सुप्रीमो मायावती और समाजवादी पार्टी को हाईकोर्ट ने तगड़ा झटका दिया। बांदा जेल में बंद बसपा के विधायक मुख्‍तार अंसारी और फिरोजाबाद जेल में बंद सपा के विधायक हरिओम यादव राज्‍यसभा चुनाव में वोट देने पर रोक लगा दी है। अब दोनों पार्टियों का एक-एक वोट कम हो गया है। दोनों पार्टियों के लिए उपचुनाव के नतीजों के बाद ये चुनाव किसी अग्निपरिक्षा से कम नहीं है, क्योंकि एक बार फिर सपा और बसपा के गठबंधन की सियासी ताकत के मायनों को आंकने में ये चुनाव निर्णायक होगा और अगर ‘क्रॉस वोटिंग’ हुई तो विपक्ष के लिए मुसीबत बढ़ सकती है।